×

तो इसलिए नौजवान महिलाओं में आते है हार्ट अटैक

 

जयपुर। शोध में मालुम हुआ है की औरतों ऐसे हार्ट अटैक आते है जिनका पता लगाना नामुमकिन होता है। अध्ययन के अनुसार यह ज्ञात हुआ है की जिन नौजवान महिला मरीजों को दिल का दौरा पड़ता है वे अक्सर चिंतित रहती हैं और बदहजमी की शिकार होती हैं।

नौजवान अमूमन कोलेस्ट्रोल की समस्या से ग्रसित नहीं होते हैं और उन्हें दिल की बीमारी नहीं होती है। उनकी अचानक से धमनी के फट जाने का मामले सामने आते रहता है लेकीन यह बहुत कम पाया जाता है और अक्सर इसके बारे में पता नहीं चल पाता है।

लिसेस्टर कार्डियोवैस्कुलर बायोमेडिकल रिसर्च यूनिट के डॉक्टर डेविड एडलैम का कहना है कि यह आम तौर पर होने वाले हार्ट अटैक से अलग होता है इसलिए इसे पकड़ना मुश्किल होता है। एडलम के मुताबिक़ सालाना इस तरह के हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या का अनुमान लगाना मुश्किल है

क्योंकि मरीज की मौत के बाद इसका पता करना लगभग असंभव होता है। लेकिन विशेषज्ञ एक और भी बात बताते हैं कि इस तरह के हार्ट अटैक मामले में दस में से नौ मरीज औरतें होती हैं। और इनमें से दस फ़ीसदी मामले गर्भवती महिलाओं के होते हैं या फिर उन महिलाओं में जिन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है। इनमें ये शिकायत अधिक पाई जाती है।