×

रोबोट्स की वजह से इंसानों की नौकरियों पर पड़ेगा यह असर

 

जयपुर। इन दिनों प्रौद्योगिकी में हो रही तरक्की की वजह से हमारा जीवन बहुत ही सुखमय हो चुका है। आजकल हर काम मशीनों की मदद से चुटकी बजाते ही हो जाता है। हालांकि इस तकनीकी तरक्की ने इंसान को दोराहे पर लाकर खड़ा कर दिया है। एक तरफ लग्जरी लाइफ है तो दूसरी तरफ इन मशीनों की वजह से बढ़ती हुई बेरोजगारी है। इसी वजह से दुनिया में आजकल रोबोट्स का विरोध होने लग गया है।

हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में यह साफ कहा गया है कि आने वाले दिनों में हर जगह इन स्वचालित रोबोटिक मशीनों का ही बोलबाला रहेगा। ऐसे में आम इंसान की नौकरी पर एक बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है। जी हां, चाहे वो स्वचालित कारें हो या फिर ग्राहक-सेवा केन्द्रों पर प्रश्नों का उत्तर देने वाले रोबोट्स, इन सभी स्वचालित एल्गोरिदम मशीने ने मनुष्य की रोजी रोटी पर कब्जा करना शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ लीजिए:- बच्चे को मोटापे से बचाने के लिए मां को रहना होगा…

हालांकि इन रोबोट्स की मदद से क्वालिटी और क्वांटिटी में एक समान संतुलन बना लिया गया है। मगर फिर भी इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रौद्योगिकी ने मनुष्य द्वारा किए जाने वाले कार्यों पर अपना एकाधिकार स्थापित करना चालू कर दिया है। मशहूर मैकेंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट (McKinsey Global Institute’s) की नवीनतम रिपोर्ट की माने तो आने वाले समय में लाखों लोग रोबोट्स की वजह से अपनी नौकरियां गंवाने वाले हैं। क्योंकि रोबोट्स से उत्पादकता बढ़ने के साथ ही मानवीय त्रुटियों पर भी ताला लग जाता है।

इसे भी पढ़ लीजिए:- दिल टूट जाने की वजह से करते हैं लोग आत्महत्या

रिपोर्ट में सलाह दी गई है कि लोगों को जल्दी ही ऐसा कोई नया स्किल सीख लेना चाहिए जो उन्हें काम दिला सके। क्योंकि रोबोट्स की वजह से आने वाले वक्त में नौकरियों में इंसानों की छंटनी होने लग जाएगी। जिन उद्योगों पर ज्यादा खतरा है उन्हें सबसे पहले सावधान हो जाना चाहिए।