×

तो इस राडार ने मच्छर को 2 किलोमीटर दूर से ही मार गिराएगा, जानिये इसकी रोचक बाते

 

जयपुर। मच्छरों से आज कल हर कोई परेशान है और इससे होने वाली कई बिमारियों से तो सारी दुनिया दुखी है। कई लोग है जिनको इनकी भिनभिन बहुत ही बुरी लगती है। लेकिन अब इससे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि गजब की तकनीक बनाने वाले चीन ने मच्‍छरों को मारने के लिए एक शक्तिशाली राडार विकसित की है। आपको बता दे कि यह इतना पावरफुल राडार है कि कहीं भी छुपे हुए मच्छरों को चुन चुन कर निशान साध कर मारा जा सकता है यही नहीं इसको 2 किलोमीटर दूर से ही ढेर किया जा सकता है।

आपको जानकारी दे दे कि इस राडार को बनाने की चीन की एक खास वजह है वो ये है कि चीन ने यह राडार खास तौर पर अपने सैनिकों के लिए बनाया है। जानकारी दे दे कि चीनी सैनिकों को अक्सर जंगल और दुर्गम बीहड़ इलाकों में तैनात किए जाने पर मच्छरों से सबसे ज्यादा नुकसान रहता है। यहां के सेनिक दुश्मन की गोली के बजाय खतरनाक मच्‍छरों के काटने से मारे जाते हैं। आम तौर पर जंगलों में पाए जाने वाले मच्‍छरों के काटने से सैनिकों को मले‍रिया, डेंगू और जीका वायरस जैसी फैलने वाली कई घातक बीमारियां हो जाती हैं जिससे उनको कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

तो सेना के सबसे बड़े दुश्‍मन मच्‍छरों का खात्मा करने के लिए चीनी वैज्ञानिकों ने यह अनोखा राडार विकसित किया है। मच्‍छरों से डेंगू मलेरिया जैसी घातक बीमारियों का खतरा चीन को ही नहीं बल्कि भारत समेत पूरी दुनिया को खतरा है और इस खतरे की ज़द में कई लोगों मे अपनी जान गवाँई है। आपको बता दे कि चीन का यह राडार मच्‍छरों को ठीक उसी तरह खोज खोजकर मारता है, जैसे सेना का गोरिल्ला दल छुपकर सर्जिकल स्ट्राइक करता है।