×

तो ये है दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान, जो जंग में दुश्मन को देते है मात

 

जयपुर। हर नई तकनीक से जंग की तस्वीरे बदल रही है। बात यहां तक पहुँच गई है की अब धरती को नष्ट करना है। और इंसानों को मौत से बत्तर जिंदगी बना दे। दुनिया में एक जंग छिड़ गई है हर देश कई तरह के लड़ाकू विमान बना रहा है अपने आपको ताकतवर दिखाने के लिए मारक और फुर्तीला विमान बनाने के साथ ही रडारों की पकड़ में आने से बचाने पर भी जोर दिया जा रहा है। आज हम आपको इन्हीं लडाकू विमानों से वाकीफ करवाने जा रहे है जो बहद ही खतरनाक लडाकू है। जैसे

यूरोफाइटर टाइफून

इसे 1986 में कई देशों द्वारा मिलकर बनाया गया था। आपको बता दे की यह विमान उन्नत यूरोप मिसाइलों से लैस है और इसमें कई आधुनिक विमान की उन्नत तकनीकों का उपयोग किया गया है। ऐसा मान जाता है कि एफ –22 रैप्टर की तुलना में मारक क्षमता आधी है। ये लडाकू विमान एफ –15, फ्रेंच रफाल, सुखोई 27 जैसे कई और विमानों से काफी बेहतर है।

मिग –31

रूस ने क्रूज मिसाइलों से बचने के लिए इस विमान को बनाया था। इसकी गति बुहत तेज है और ये अधिक ऊंची उड़ान भरने में सक्षम है वैसे इसकी एक कमी है की ये अंदर से कम फुर्तीला है। ये दुश्मनों के जहाज को यह दूर से ही ध्वस्त कर देता है।

एफ –35

ये लॉकहीड मार्टीन ने ही बनाया था। ये एफ –22 से थोड़ा छोटा विमान है और आपको बता दे की  इसमें एक ही इंजन है। ये विमान अपने गुप्त चालों के लिए पहचाना जाता है और आसानी से रडारों की पकड़ में नहीं आता है। ये विमान वायु रक्षा में यह कई तरह से उपयोगी लाया जाता है। ये विमान हवा से तेज रफ्तार और मिसाइलों को पार गिराने में सक्षम है और बमों की वर्षा करने में भी माहिर है।