×

तो इस तरह बनते है बड़े सितारे

 

जयपुर। ब्रह्मांड में वैज्ञानिकों ने बड़े पैमाने पर बड़े सितारों को देखा है। चिली के अटाकामा लार्ज से नए अवलोकनों से पता चलता है कि स्टारबर्स्ट शांतिपूर्ण आकाशगंगाओं की तुलना में कई बड़े सितारे हैं। इन आकाशगंगाओं में बड़े सितारे गैस के बहिर्वाह पैदा करते हैं और सुपरनोवा विस्फोट बनाते हैं, जो अंतरिक्ष में बड़ी मात्रा में ऊर्जा और तारकीय सामग्री को छोड़ देते हैं।

यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ईएसओ) के एक बयान के अनुसार, इस प्रकार की गतिविधि का इन सितारों के आस-पास के क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। नई तकनीक का उपयोग करके, शोधकर्ताओं ने स्टारबर्स्ट आकाशगंगाओं में सितारों के बड़े पैमाने पर वितरण को निर्धारित करने के लिए विभिन्न प्रकार

के कार्बन मोनोऑक्साइड के हस्ताक्षर की तलाश की और कार्बन और ऑक्सीजन कार्बन मोनोऑक्साइड बनाने के लिए गठबंधन करते हैं, इसका मतलब है कि छोटे सितारों की तुलना में बड़े सितारों में कार्बन मोनोऑक्साइड रूप में अक्सर भिन्नताएं होती हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसी तरह के परिणाम आकाशगंगा के उपग्रह आकाशगंगा के क्षेत्र में बड़े मैगेलैनिक क्लाउड नामक घर के नजदीक पाए गए थे। ईएसओ के बहुत बड़े टेलीस्कॉप का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं की एक टीम ने 30 डोरैडस में असाधारण रूप से बड़े सितारों का पता लगाया, जो हमारे गैलेक्टिक पड़ोस में सबसे चमकीले स्टार-फॉर्मिंग क्षेत्र है।