×

तो अब समय आ गया है इंसानों को धरती को छोड़ने का

 

जयपुर। मशहूर भौतिकशास्त्री  स्टीवन हॉकिंग  आज हमारे बिच नहीं है लेकिन उनकी बताये कुछ बाते आज भी हर शख्स के कानों में और मष्तिस्क में गूँज रही है। इन्होंने कई सिद्धांत दिये है और साथ ही कई भविष्यवाणी भी कि है। उमका दावा है कि धरती और मानव के लिए समय की रेत तेजी से खत्म होती जा रही है। उन्होंने कहा कि मौसम में हो रहे बदलावों, ऐस्टरॉइड्स के टकराने और बढ़ती जनसंख्या के खतरे के चलते इंसानों को अगले सौ सालों में एक नए ग्रह पर बसने की जरूरत होगी।

इसी में उनकी भलाई है। अगर ऐसा नहीं किया तो धरती के साथ इंसानों का भी अंत निश्चित है। एक्सपिडिशन न्यू अर्थ नाम की इस डॉक्युमेंट्री में प्रोफेसर हॉकिंग और उनके पुराने स्टूडेंट क्रिस्टॉफे गैलफॉर्ड दुनिया की सैर कर पता लगाए कि इंसान अंतरिक्ष में कैसे खुद को जिंदा रख सकता है। तो काफी कुछ परखने के बाद प्रोफेसर ने दावा किया कि धरती और इस पर रह रहे इंसानों समय पुरा हो चुका है अब धरती नया जन्म लेगी तो पहले इसे अपने आपको  खत्म करना होगा।

ऐसा करने से इंसान का अस्तित्व ही खत्म हो जायेगा। इसके लिए इंसान अपने आपको बचाने के लिए इसे दूसरे ग्रह कि खोज कर लेनी चाहिए। मरने से पहले हॉकिंग ने चेतावनी दी थी कि तकनीक के साथ तेजी से बढ़ रही इंसानों की आक्रामक प्रवृत्ति हमें न्यूक्लियर या बायलॉजिकल वॉर के जरिए तबाही की एक वजह बन सकती है। उनका  मानना था कि कहा कि इस तबाही से केवल लोगों को वैश्विक सरकार ही रोक सकती है।