×

तो अंतरिक्ष में भेजी गई कार इस तरह से भटक गई आपना रास्ता

 

जयपुर। अंतरिक्ष को परखने के लिए वैज्ञानीक कआ शोध कर रहे है। इसके लिए वैज्ञानीक कई अंतरिक्ष यान भेज रहा है लेकीन आपको जानकर हैरानी होगी की वैज्ञानीकों ने अंतरिक्ष में एक कार भेजी है। ऐसा टेस्ला कंपनी ने भारी भरकम रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा है। इस यान के साथ एलन मस्क की कार को भी भेजा गया था। इस कार को परीक्षण उड़ान के एक हिस्से के तौर पर अंतरिक्ष में भेजा गया था। लेकीन अंतरिक्ष के शोधकर्ताओं का यह माना है

की यह कार धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है। लेकिन इससे परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि ऐसा होने की आशंका ही है हो सकता है की ऐसा नहीं हो। आपको बता दे की यह कार अपनी कक्षा से भटक चुकी है। इस पर वैज्ञानीक निरंतर निगरानी रखी जा रही है इसलिए ऐसी  आशंका जाताई जा रही है की शायद ये शुक्र ग्रह या पृथ्वी से तकरा सकती है। वैसे तो रॉकेट परीक्षण उड़ानों में डमी पेलोड को भेजा जाता है। लेकिन यान में इस के आविष्कारक एलन मस्क ने पहली बार डमी की जगह अपनी निजी कार टेस्ला रोडस्टर को भेजा है।

लेकीन अफसोस की बात ये है की ये कार अपना काम ठीक से नहीं कर पाई और अपने लक्ष्य से भटक गई है। एक समझदारी का काम वैज्ञानिकोंने किया की इसमें  कोई उपकरण कि बजाय अंतरिक्ष यात्री का पुतला रखा गया था। जानकारी के तौर पर नासा की जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी इस कार की गतिविधि पर नज़र रख रही है। आपको बता दे की यह कार पूरे विश्व में चर्चा का विषय बन चुकी है। ये किसी काम की तो नहीं लेकीन अंतरिक्ष का कचरा जरूर बन चुकी है।