×

तो अब मूत्र से भी उत्पन्न की जा सकती है उर्जा, जानिये कैसे

 

जयपुर। इंसान को कुदरत ने वाकई में बहुत ही सहज कर बनाया है ये अपनी बुद्धीमता की मदद से कई अविष्कार कर चुका है। काल्पनी चीज़ों को हकिक़त में उतारने की कोशिश में हमेशा लगा रहता है। जैसा की हम जानते है कि प्रकृति में हर वस्तु की अपनी अहमियत है और ये बात वक्त आने पर पता चल ही जाती है। इस बात से सब वाकिफ है कि ऊर्जा संरक्षण का नियम पूरे ब्रह्माण्ड पर लागू होता है। लेकिन इस समय वमें व्यापत ऊर्जा संसाधनों की कमी की समस्या को दूर करने के लिये वैज्ञानिक लगातार गैर

परंपरागत तरीके बनाने में लगे हुए हैं। आपको इस बात को पहले ही समझ लेना चाहिए की अनुसंधानकर्ता किसी भी चीज को बेकार नहीं समझते हैं। इसी दिशा में वैज्ञानिक जुटे हुए है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसा नैनो पाउडर बनाया है, जो मूत्र को हाइड्रोजन में परिवर्तित कर देगा जिसस की ईंधन आसानी से बनाया जा सकता है। जैसा की हम जानते है कि हाइड्रोजन का प्रयोग ईंधन के रूप में किया जाता है और ये नैनो पाउडर एल्युमिनियम से बनाया गया है जो हाइड्रोजन से ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद करेगा। जानकारी दे दे कि यह शोध अमेरिकी सेना की प्रयोगशाला में किया गया है।

आपको यकिन नहीं होगा लेकिन बता दे कि ये नैनो गैल्वेनिक एल्युमिनियम पाउडर पानी के संपर्क में बिल्कुल शुद्ध हाइड्रोजन का निर्माण करता है। लेकिन अगर पानी किसी अन्य तरल पदार्थ में उपस्थित हो तब भी यह हाइड्रोजन उत्पन्न करने में सफल रहता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि नैनो पाउडर मूत्र में उपस्थित जल तथा यूरिया के तत्वों से रासायनिक अभिक्रिया करके हाइड्रोजन का निर्माण करता है।