×

तो अब इंसान जैसे किए जाएंगे कृत्रिम अवतार पैदा, अब इंसानों को विकाश निश्चत है, जानिये

 

जयपुर। कुछ साल पहले हॉलीवुड की फिल्म आई थी, अवतार। आप वो ज़रूर देखी होगी जो इंसान की तरह दिखने वाले प्राणियों होते हैं। अब ये फिल्म नहीं बल्कि हकिकत में ये दुनिया बनाई जायेगी। और ये काम हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने करने का बीड़ा उठाया है। जी हां जो अवतार आपने अवतार फिल्म में देखे है वो अब हकिकत में आपको जल्दी ही देखने को मिलेंगे। वैज्ञानिकों ने इंसानी अवतारों को धरती पर विकसित करने के लिए काफी तेज काम कर रहे हैं। आपको बता दे कि वैज्ञानिक ऐसे कृत्रिम इंसानों को बनाने के लिए काम कर रहे

जिनको किसी माता-पिता की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसका मतलब है कि ऐसे इंसानी अवतार को स्केच बनाकर उसके हिसाब से उनको तैयार किया जा सकता है। इस तकनीक की मदद से आप आप अपना मनपसंद इंसान भी बना सकेंगे। लेकिन बता दे कि इस परियोजना को काफी आलोचना औऱ विरोध का सामना झेलना पड़ रहा है। कुछ लोगों को मानना है कि ये सरासर कुदरत के खिलाफ है ऐसा करना धरती से इंसान का वजूद मिटाने जैसा ही है। बुद्धिजीवी वर्ग ने विज्ञान की इस परियोजना को कुदरत के खिलाफ बताते हुए कहा है कि मानव को बनाने औऱ मिटाने का जिम्मा केवल विधाता के हाथ में है।

ऐसे में इस तरह के नकली इंसान बनाने से धरती पर कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक कुछ महीने पहले ही हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के मेडिकल स्कूल में इस बारे में एक गुप्त बैठक हुई थी और इस बैठक में वैज्ञानिकों ने स्केच मैन का पूरा खाका तैयार करके डिस्कशन किया था। जानकारी दे दे कि इस सीक्रेट मीटिंग में केवल इस परियोजना से जुड़े हुए 130 वैज्ञानिक ही मौजूद थे और तमाम बड़े व्यापारी भी इस बैठक मे शामिल हुए। बता दे कि इस सीक्रेट मीटिंग को एचजीपी-राइट टेस्टिंग लार्ज सिंथेटिक जीनोम्स इन सेल्स नाम दिया गया है।