×

तो इस प्रकार आवाज निकाल कर डॉल्फिन बुलाते हैं अपने साथी को

 

जयपुर। आपको इस बात का यकीन तो नहीं होगा कि कोई जानवर भी अपने साथी को भी नाम से भी पुकार सकता है। लेकिन यह बात सच है जानवर भी अपने साथी को अपने नाम से पुकारते है। और ऐसा काम बॉटलनोज डॉल्फिन्स करती है जी हां जैसे इंसानों के अलग अलग नाम होते हैं वैसे ही इनके भी नाम होते है और वे एक-दूसरे को इन्हीं नामों से पुकारते हैं।

आपको हैरानी होगी कि इंसान के बाद यह अकेले जीव हैं जो एक दूसरे को नाम से बुलाते हैं। ऑस्ट्रेलिया खोज के अनुसार नर बॉटलनोज़ डॉल्फिन्स चीख कर या सीटी बजाकर एक-दूसरे को बुलाते हैं। और इनकी दिलचस्प बात यह है कि इनकी आवाज दोस्तों और दुश्मनों के लिए अलग-अलग होती है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी की रिसर्चर स्टेफानी किंग ने पर्थ से 831 किलोमीटर उत्तर स्थित शार्क बे में डॉल्फिन्स पर शोध किया है कि वाकई में यह जीव अपने साथी को नाम से बुलाते है।

शोध से ज्ञात हुआ कि यह जीवन सच में अपने साथी को पुकारने के लिए एक विशेष प्रकार कि आवाज निकालते है। शोधकर्ता स्टेफानी बताता हैं कि छोटे झुंड में रहने वाले ये नर डॉल्फिन्स एक-दूसरे को खास आवाज देकर बुलाते हैं और ये ही नहीं मादा डॉल्फिन्स को दुश्मन खेमे से लाने और रिझाने के लिए वे ऐसा करते हैं। शोध से यह भी ज्ञात हुआ है कि ये नर डॉल्फिन्स जन्म से ही खास सीटी या चीखते नहीं बल्कि पैदा होने के एक महीने में इसका विकास होता।