×

भेड़ काफी होशिय़ार होती है, मशहूर हस्ती की तस्वीर देखते ही पहचान लेती है

 

भेड़ को आम तौर पर एक सुस्त और कमअक्ल जीव माना जाता रहा है। लेकिन यह अवधारणा बदलने का वक्त आ चुका है। क्योंकि हाल में किए गए एक अध्ययन की माने तो भेड़ काफी होशियार होती है। इस  अध्ययन में यह पाया गया है कि भेड़ ना केवल होशियार होती है, बल्कि वह तस्वीर देखकर मशहूर हस्तियों की पहचान करने में सक्षम होती हैं। यह अध्ययन भेड़ों के एक समूह पर किया गया था।

इसी के साथ शोधकर्ताओं ने यह भी दावा किया हैं कि भेड़ों ने जिन मशहूर हस्‍तियों को कभी नहीं देखा, उनको भी वे तस्‍वीर देखकर तुरंत पहचान सकती हैं। कैंब्रिज विश्‍वविद्यालय के नए शोध में यह दावा किया गया है। यूनिवर्सिटी के ताजा शोध में कई प्रजातियों की भेड़ों पर यह दीर्घकालिक परीक्षण करने के बाद यह नतीजा निकाला है।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने भेड़ों के एक झुंड को पहले अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया। उसके बाद उन सभी भेड़ों को कई मशहूर व्यक्तियों के फोटो दिखाए गए। इसके बाद उन्हें दोबारा उन सभी मशहूर हस्तियों की तस्वीर दिखाकर सवाल पूछे गए। इन तस्वीरों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री एमा वॉटसन जैसी कई नामी सेलेब्रिटीज भी शामिल थी। इस शोध में भेड़ों की होशियारी के बारे में नए तथ्य पता चल पाए हैं।

शोधकर्ता इस अध्‍ययन के बाद भेड़ों की क्षमताओं को पता करने में जुटे हुए हैं। ताकि इससे होने वाले फायदों से जुड़ी नई संभावनाओं का पता लगाया जा सके। शोधकर्ता इस अध्ययन से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियों के उपचार की दवा बनाने में सफलता हासिल कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया हैं कि भेड़ें कई तरह के दिमागी रोगों जैसे हनटिंग्टन और पार्किंसनंस के साथ ही मानसिक विकारों जैसे ऑटिज्म और सीजोफ्रेनिया का इलाज ढूंढने में भी काफी सहायक साबित हो सकती हैं।