×

ऑफिस से संबंधित ईमेल में स्माइली भेजने से आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है

 

आज के समय में जब सारे काम ऑनलाइन ही हो रहे हैं तो डाक की जगह भी ईमेल ने ले ली है। ज्यादातर ऑफिस में पत्राचार का काम अब ईमेल के द्वारा ही होता है। ऐसे में कई बार हमें कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि सोशल मीडिया पर कई तरह की स्माइली भेजने की अपनी आदत के चलते हम इसे आधिकारिक मेल में भी गलती से कई बार प्रयोग कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि कामकाज से जुड़े ईमेल के लिए स्माइली वाले या किसी भी तरह के इमोजी के इस्तेमाल से आपकी छवि नकारात्मक बन सकती है।

हाल ही में एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि इस तरस की स्माइली का प्रयोग आपको अपने बॉस की नज़रों में एक लापरवाह कर्मचारी की गिनती में खड़ा कर सकता है। यह शोध इस्राइल के बेन गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ निगेव में किया गया है। शोधकर्ता बताते हैं कि हमारे परिणाम पहली बार यह जानकारी दे रहे हैं कि वास्तविक मुस्कान के विपरीत स्माइली से गर्मजोशी का भाव नहीं आता है बल्कि उससे आपकी एक नाकारा छवि बन जाती हैं।

इस तरह की स्माइली आपके व्यक्तित्व के बारे में गलत सूचना दे सकती है। यानी इस तरह की स्माइली का कामकाज वाले ईमेल में उपयोग करना आपकी छवि को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञ इसका कारण यह बताते है कि औपचारिक ईमेल में स्माइली मुस्कान की जगह नहीं ले सकती है, वह नकली और झूठी मुस्कान का प्रतीक मानी जाती है। इसलिए इससे बचना चाहिए। अनुसंधानकर्ताओं ने इस प्रयोग में 29 विभिन्न देशों के 549 लोगों पर अध्ययन किया। यह शोध सोशल साइकोलॉजी एंड पर्सनालिटी साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।