×

इस देश में मिली 85000 साल पुरानी इंसानी उंगली देखकर रह, जायेंगे दंग

 

जयपुर। वैज्ञानिक कई तरह के खोज करते रहते है और दुनिया को बताते रहते है कि कई करोड़ो सालों पहले इस तरह की दुनिया हुआ  करती थी इनकी खोज से हमें अपने पूर्वजों से वाकिफ होने का एक मौका मिलता है। इसी तरह से हाल ही में सऊदी अरब में एक उंगली का प्राचीन अवशेष मिला है जो की बहुत हैरान कर देने वाली है। इसके बारे में बताया जा रहा है कि ये उँगली 3.2 सेंटीमीटर लंबी हड्डी कू है और जांच से ज्ञात हुआ है कि ये अवशेष लगभग 85,000 साल पुराना है। पुरातत्वविदों ने पता लगाया है

कि यह खोज अरब प्रायद्वीप पर पाए जाने वाले पहले और सबसे प्रारंभिक मानवीय जीवाश्मों का अब तक का सबसे पुराना नमूना खोज गया है। ये सबसे पूराने जीवाश्म की खोज अनुसंधान इंग्लैंड की यॉर्क यूनीवर्सिटी के पुरातत्वविद रॉबिन इंगलीस ने किया है। इन्होंने बताया कि उंगली काफी मशक्कत के बाद खुदाई में प्राप्त की है। शोधकर्ता इसके निरिक्षण के बाद बताते हैं कि कुछ साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया में 80,000 साल पुराने मानव दांत के अवशेष मिले थे और इसी क्रम को सऊदी अरब के रेगिस्‍तान में मिली उंगली की यह हड्डी एक नई दिशा दे सकती है।

पुरातत्वविद इसके विषय पर कहते हैं कि यह उंगली इस बात का प्रमाण है कि आधुनिक मनुष्य काफी वक्त पहले ही अफ्रीका के बाहर चारो ओर फैल गया था। वैसे इस बता के अब तक कोई ठोस सबूत नहीं मिल पाय़े थे। इस जीवाश्म के आनुवांशिक गुणो की जांच से यह साफ हो गया है कि आधुनिक मानव करीब 60 हजार साल पहले ही अफ्रीका और एशिया से बाहर निकल चुका था और दुनिया में फैल चुका था।