×

ऑब्जेक्ट, C / 2019 Q4 (बोरिसोव) नामक धूमकेतु देखा गया है।

 

खगोलविदों का मानना ​​है कि उन्होंने एक अन्य अंतरिक्ष चट्टान का पता लगाया है जो हमारे सौर मंडल तक पहुंचने के लिए अंतरिक्ष में यात्रा करने से पहले एक दूर प्रणाली में बनी थी।  ऑब्जेक्ट, C / 2019 Q4 (बोरिसोव) नामक धूमकेतु, अभी हाल ही में माइनर प्लेनेट सेंटर द्वारा देखा गया है।

 

धूमकेतु से बने अवलोकनों के अनुसार, C / 2019 Q4 बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है – यह लगभग 30.7 किलोमीटर प्रति सेकंड (68,700 मील प्रति घंटे) से आगे बढ़ रहा है।  यह हमारे अपने सौर मंडल में उत्पन्न हुआ है। धूमकेतु को पहली बार 30 अगस्त को क्रीमियन एस्ट्रोफिजिकल ऑब्जर्वेटरी में एक यूक्रेनी शौकिया खगोल विज्ञानी गेनाडी बोरिसोव द्वारा देखा गया था।

नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष चट्टान 29 दिसंबर को पृथ्वी के 180 मिलियन मील के भीतर आ जाएगी और 7 दिसंबर को सूर्य के सबसे करीब पहुंच जाएगी।

खगोलविदों की टिप्पणियों ने उन्हें यह निर्धारित करने की अनुमति दी है कि C / 2019 Q4 दो मील चौड़ा है, जिसमें गैस और धूल का कोमा है जो ऑब्जेक्ट को चारों ओर से घेरे हुए है क्योंकि यह अंतरिक्ष से गुजरता है। माइनर प्लेनेट सेंटर के एक बयान में कहा गया है, “उपलब्ध टिप्पणियों के आधार पर, इस ऑब्जेक्ट के लिए कक्षा समाधान नीचे दिखाए गए हाइपरबोलिक तत्वों में परिवर्तित हो गया है, जो एक इंटरस्टेलर मूल को इंगित करेगा। आगे के अवलोकन स्पष्ट रूप से बहुत वांछनीय हैं।” जैसा कि यह पृथ्वी के लिए अपना निकटतम दृष्टिकोण बनाता है, खगोलविदों ने आकाश में अपनी दूरबीन को यह पुष्टि करने के लिए इंगित किया होगा कि क्या यह वास्तव में, एक और इंटरस्टेलर धूमकेतु है। धूमकेतु की प्रारंभिक टिप्पणियों पर एक अध्ययन आज नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया था।

खगोलविदों का मानना है कि उन्होंने एक अन्य अंतरिक्ष चट्टान का पता लगाया है जो हमारे सौर मंडल तक पहुंचने के लिए अंतरिक्ष में यात्रा करने से पहले एक दूर प्रणाली में बनी थी। ऑब्जेक्ट, C / 2019 Q4 (बोरिसोव) नामक धूमकेतु, अभी हाल ही में माइनर प्लेनेट सेंटर द्वारा देखा गया है। धूमकेतु से बने अवलोकनों के अनुसार, C / 2019 Q4 बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऑब्जेक्ट, C / 2019 Q4 (बोरिसोव) नामक धूमकेतु देखा गया है।