×

बाहरी अंतरिक्ष में ​वैज्ञानिकों ने देखी रहस्यमयी आकृतियां, EMU से की डिटेक्ट

 

जयपुर। वैज्ञानिक लगातार अंतरिक्ष पर बडे बड़े टेलिस्कोप के माध्यम से नजर बनाये रखते हैं और अंतरिक्ष में होने वाली नई गतिविधियों को तुरंत डिटेक्ट करते हैं। अब हाल ही में ऐस्ट्रोनॉमर्स की एक टीम ने डीप स्पेस में रेडियो तरंगो से निर्मित के बनीं चार रहस्यमयी आकृतियों को डिटेक्ट किया है जो रिंग के समान गोल दिखाई देती हैं। इन आकृतियों को ऑस्ट्रेलियन स्क्वेयर किलोमीटर ऐरे पाथफाइंडर ने EMU की मदद से डिटेक्ट किया है। EMU यानि Evolutionary Map of Universe जो अंतरिक्ष पर नजर बनाये रखने के लिए एक बड़ा डिवाइस हैै। जहां टेलिस्कोप की रेंज नहीं होती वहां पर ईएमयू की मदद ली जाती है। ऐस्ट्रोनॉमर्स का कहना है कि ऐसा कुछ उन्होंने पहले कभी नहीं देखा है। EMU से इन रेडियो तरंगो का अध्ययन किया जायेगा और यह पता लगाने की कोशिश की जायेगी की ये क्या था। इनमें से एक ऑब्जेक्ट भारत के डेटा में भी पाया गया है।
ऐस्ट्रोनॉमर्स का मानना है कि इससे पहले ऐसा कुछ भी नहीं देखा गया है। ये आकृति रिंग के आकार के थे और ये रेडियो ऑब्जेक्ट किनारे की तरफ बहुत चमकीले थे। वहीं कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि गैलेक्सी की वजह से ही ये ऑब्जेक्ट पैदा हुए होंगे। प्रफेसर नॉरिस का कहना है कि रेडियोऐस्ट्रोनॉमी में इस तरह के पहले ऑब्जेक्ट मिले हैं। वैज्ञानिक लंबे वक्त से इसकी खोज करते आए हैं कि ये ऑब्जेक्ट क्या होते हैं।

माना जा रहा है कि EMU की मदद से 7 करोड़ रेडियो स्रोतों को डिटेक्ट किया जा सकेगा जबकि पहले सिर्फ 25 लाख स्रोत डिटेक्ट किए जा सकते थे। ज्यादातर स्रोत लाखों प्रकाशवर्ष दूर स्थित गैलेक्सी से आते हैं।