×

वैज्ञानिकों ने खोजा एक ऐसा प्लेनेट जहां पर बनते हैं बादल, जानिए इसके बारे में!

 

कॉन्वेंट्री में इंग्लैंड के वार्विक विश्वविद्यालय में खगोलविदों ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक विशाल exoplanet पर मौसम का प्रमाण पाया है। और वैज्ञानिकों को लगता है कि exoplanet पर बादल corundum के बने हैं जो एक रॉक फोर्मिंग मिनरल होता है जिससे नीलम और रूबी जैसे तत्व बन सकते हैं।

सीएनईटी के अनुसार यह पहली बार है कि वैज्ञानिकों ने हमारे सौर मंडल के बाहर किसी अन्य ग्रह पर मौसम का पता लगाया है जो HAT-P-7b के नाम पर है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हालांकि बादलों को देखना एक शानदार दृश्य हो सकता है। यह मानव के लिए सुरक्षित नहीं होगा क्योंकि एक्सपेलनेट का मौसम कठोर और हिंसक हो सकता है।

ग्रह की जांच 2009-2013 से नासा के केप्लर अंतरिक्ष दूरबीन द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़ों के उपयोग से की गई। टीम ने देखा कि समय के साथ ग्रह के उज्ज्वल स्थान में बहुत अधिक बदलाव आए। यह ग्रह में हिंसक मौसम पैटर्न का एक संकेत है।

इन परिणामों से पता चलता है कि तेज हवाएं चक्र को घेर लेती हैं। वायु की गति नाटकीय ढंग से बदलती है जिसके कारण बड़े बादलों का निर्माण होता है।मजबूत हवाओं से अधिक विनाशकारी घटनाएं होंगी जो सतह पर कुछ भी मिटा देंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि HAT-P-7b को पूरी तरह से लॉक किया गया है जिसका अर्थ है कि यह हमेशा उसके चेहरे पर एक ही चेहरा प्रस्तुत करता है, जैसा कि चंद्रमा हमेशा धरती पर एक तरफ दिखाता है। आर्मस्ट्रांग ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बादलों को ग्रह की ठंडी रात की तरफ बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन वे गर्म दिनों के दिनों में जल्दी ही लुप्त हो जाएंगे।

विज्ञान खबरों के लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

वैज्ञानिकों ने दुबारा बनाया एक हॉबिट का चेहरा, जानिए क्या आया सामने?

क्या Grapefruits से किया जा सकेगा कैंसर का इलाज, वैज्ञानिकों ने किए सफल परीक्षण!

जानिए जलवायु परिवर्तन से कैसे प्रभावित हो रहे हैं पोलर भालू?

जानवर इंसानों से भी ज्यादा स्मार्ट होते हैं, जानिए कैसे?

नकली दवाओं का बढ़ रहा है कारोबार, जानिए क्या हो सकते हैं खतरे

जापान में देखा गया एक विशाल स्क्विड समुद्री जानवर!