×

रूस ने पहला सफल कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया

 

कोरोना माहमारी को रोकने के लिए रूस की तरफ से बड़ी खबर देखने को मिल रही है। रूस ने ऐलान करते हुए बताया की हमने विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन बना ली है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त मंगलवार के दिन इस बात की घोसणा करके जानकारी दी । रूस के राष्ट्रपति ने इस वैक्सीन को कोरोना वायरस को हारने के लिए विश्व की पहली वैक्सीन होने का दावा किया। उन्होंने कहा की हमारे स्वास्थय मंत्रालय ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है और यह कोरोना वायरस की विश्व में बानी पहली सफल वैक्सीन है। इतना ही नहीं उन्होंने बताया की इस वैक्सीन का टिका उनकी बेटी को भी लगाया गया है।

राष्ट्रपति पुतिन ने बताया की उनकी बेटी को भी यह टिका दिया गया है। इस टीके के देने से पहले उनकी बेटी का बुखार 38 डिग्री था लेकिन टीका लगने के बाद बुखार बढ़ा लेकिन उसके बाद काबू में आ गया। उन्होंने इस बात का भी दवा किया की कोरोना संक्रमितों को यह टीका लगाने के बाद उनके अंदर कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे।
बता दे की यह वैक्सीन मॉस्को के गामेल्या इंस्टिट्यूट द्वारा तैयार किया गया है। व्लादिमीर पुतिन ने कहा की रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जायेगा।

पुतिन द्वारा कोरोना वैक्सीन को लेकर किये गए दावे पर अब पूरी दुनिया की नजर विश्व स्वास्थय संघठन पर टिक गयी है। अगर विश्व स्वास्थय संघठन इस वैक्सीन को मंजूरी देता है तो पूरी दुनिया के लिए यह रहत की बात साबित होगी। इस समय पूरे विश्व में 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके है। वहीं सात लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गवा चुके है। अमेरिका, ब्राज़ील और भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है यहाँ हर दिन हजारों की संख्या में नए कोरोना संक्रमित पाए जा रहे है। अगर यह वैक्सीन डब्लूएचओ की सभी मनको पर खरी उतरती है तो यह इन देशो को राहत पंहुचा सकती है।