×

रॉकेट लैब छोटे उपग्रहों के लिए प्रक्षेपण प्रदान करती है।

 

रॉकेट लैब एक निजी स्पेसफ्लाइट कंपनी है जो पृथ्वी की कक्षा में छोटे उपग्रहों के लिए प्रक्षेपण प्रदान करती है। न्यू जेकलैंडर पीटर बेक द्वारा 2006 में ऑकलैंड में स्थापित, कंपनी ने 2013 में कैलिफोर्निया के हंटिंगटन बीच में एक दूसरा मुख्यालय स्थापित किया। छोटे उपग्रह, जैसे क्यूबसैट, का वजन 1,100 पाउंड से कम है। (500 किलोग्राम)   वे अंतरिक्ष अवसंरचना का एक महत्वपूर्ण घटक बन गए हैं, कम लागत वाले हार्डवेयर प्रदान करते हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान और पृथ्वी अवलोकन करने के लिए विश्वविद्यालयों और कंपनियों द्वारा निर्मित और लॉन्च किए जा सकते हैं।

रॉकेट लैब का उद्देश्य कंपनी के अनुसार, “ग्राहकों की पसंदीदा कक्षाओं में लगातार, समर्पित लॉन्च के अवसर प्रदान करके छोटे उपग्रह उद्योग का समर्थन करना है।” रॉकेट लैब अपने इलेक्ट्रॉन रॉकेट लॉन्च वाहन का उपयोग करता है, जो दो चरणों वाला रॉकेट है जो 57 फीट लंबा (15 मीटर) खड़ा है और जो 500 पाउंड तक का पेलोड ढो सकता है। (227 किलोग्राम) प्रत्येक मिशन के लिए कक्षा में। कंपनी प्रति उड़ान $ 5 मिलियन का शुल्क लेती है, लेकिन यह लागत दर्जनों छोटे उपग्रहों में फैली हुई है, जिन्हें यह प्रत्येक वाहन में पैक कर सकता है।

वर्जीनिया के पूर्वी तट पर वॉलॉप्स फ़्लाइट फैसिलिटी में रॉकेट लैब एक नया लॉन्चपैड बना रहा है, जिसे लॉन्च कॉम्प्लेक्स -2 (शॉर्ट के लिए एलसी -2) कहा जाता है। कंपनी नई लॉन्च साइट बनाने के लिए कथित तौर पर $ 20 मिलियन का निवेश करेगी और वर्जीनिया के परिवहन विभाग से $ 5 मिलियन का राज्य अनुदान प्राप्त करेगी।

कंपनी पुन: प्रयोज्य बूस्टर विकसित करने की प्रक्रिया में है। स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन जैसी निजी अंतरिक्ष कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली समान तकनीक के विपरीत, जिनके बूस्टर स्वेच्छा से अपने आप लैंड करते हैं, रॉकेट लैब का इरादा है कि वे धरती पर वापस आते ही एक हेलीकॉप्टर से हवा में झपकी ले लें। साप्ताहिक लॉन्च प्रदान करने के अंतिम लक्ष्य के साथ, कंपनी 2020 में हर दो सप्ताह में लॉन्च करने की उम्मीद करती है।

रॉकेट लैब एक निजी स्पेसफ्लाइट कंपनी है जो पृथ्वी की कक्षा में छोटे उपग्रहों के लिए प्रक्षेपण प्रदान करती है। न्यू जेकलैंडर पीटर बेक द्वारा 2006 में ऑकलैंड में स्थापित, कंपनी ने 2013 में कैलिफोर्निया के हंटिंगटन बीच में एक दूसरा मुख्यालय स्थापित किया। छोटे उपग्रह, जैसे क्यूबसैट, का वजन 1,100 पाउंड से कम है। वे कम लागत वाले हार्डवेयर प्रदान करते हैं। रॉकेट लैब छोटे उपग्रहों के लिए प्रक्षेपण प्रदान करती है।