×

शोधकर्ताओ ने बताया, आनुवांशिक रोगों से निजात दिलाएगी मेडजीनोम

 

जीमोमिक्स के क्षेत्र में शोध कार्य से जुड़ी देसी कंपनी मेडजीनोम लैब्स लिमिटेड ने कहा कि वह भारत में आनुवांशिक रोगों के निदान को लक्ष्य बनाकर अपने अनुसंधान कार्य को विस्तार दे रही है। इसी क्रम में कंपनी ने एचडीएफसी समूह से निवेश को लेकर एक समझौता किया है। एचडीएफससी ने मेडजीनोम की सीरीज सी फंडिंग को पूरा करने के लिए किया चार करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की है। एचडीएफसी समूह के अध्यक्ष दीपक पारिख ने कहा, “हमारा मानना है कि आनुवांशिक रोगों की जानकारी शुरुआत में होने से इलाज आसान हो सकता है। नई दवाओं की खोज से इस रोगों का निदान करने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने जीनोमिक्स के क्षेत्र में भारतीय कंपनी के कार्यो की सराहना करते हुए कहा, “जीनोमिक्स के क्षेत्र में मेडजीनोम के अग्रणी कार्य को देखते हुए हमने मेडजीनोम को सहयोग करने का फैसला लिया।”

कंपनी की ओर से कहा गया कि मेडजीनोम ने 100,000 से अधिक जीनोमिक्स परीक्षणों को पूरा किया है, जिनके माध्यम से अनसुलझे मामलों का निदान करने में चिकित्सकों को मदद मिली है।

मेडजीनोम के संस्थापक एवं चेयरमैन सैम संतोश ने कहा कि मेडजीनोम का उद्देश्य भारत में अनुवांशिक बीमारियों से लोगों को निजात दिलाना है। उन्होंने कहा, “हमने देशभर में जीनोमिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने के मकसद से ही एचडीएफसी के साथ साझेदारी की है।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस