×

वैज्ञानिकों की अनोखी तकनीक जो हमारे शरीर की करेगी मरम्मत

 

जयपुर। हम कोई भी काम करते है या खेलते हैं तो कभी कभी चोटे लग जाती है। तो हम डॉक्टर के पास जाते है और पट्टी व मरहम करवाते है। जिससे कोई इंफेक्शन ना हो और घाव ज्लदी ही भर जाये। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चीज़ खोज  निकाली है जो आपकी हर चोट को आसानी से ठीक कर सकती है और बाहर की ही नहीं बल्कि अंदरूनी चोट को भी आसानी से ठीक करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक कि खोज कि जो चोटिल और क्षतिग्रस्त अंगों को बड़ी आसानी से ठीक कर सकती है।

इस तकनीक से क्षत-विक्षत अंग भी ठीक हो सकते है। आपको यकीन नहीं होगा  लेकिन ये नसों और धमनियों को भी ठीक कर सकती है। वैज्ञानिकों ने इसका नाम टिशू नैनोट्रांसफेक्शन (TNT) निकाला है। इसकी नैनो तकनीक की मदद से त्वचा की कोशिकाओं को कई अन्य तरह की कोशिकाओं में तब्दील किया जा सकता है। जिससे क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक किया जाता है।  यह एक छोटे माइक्रोचिप के द्वारा कोशिकाओं के परिवर्तन की प्रक्रिया करती है।

आपको बता दे कि यह माइक्रोचिप एक सिक्के जितना बड़ा है। आपको बता दे कि यह चिप जेनेटिक कोड को त्वचा की कोशिकाओं के अंदर डाल देती है और फिर ये कोशिकाएं अन्य कोशिकाओं में तब्दील हो जाती हैं और जहां भी कोई भी  किसी भी प्रकार की क्षति होती है तो ये कोशिकायें उस जगह पर काम करना शुरू कर देती है और घाव को भरने में मदद करती है।