×

आय पर निर्भर करती है, व्यक्ति की शारीरिक गतिविधिया

 

जयपुर। कहा जाता है कि लोगों की कमाई तय करती है कि किस शख्स को कैसा रहना चाहिए। मोटी कमाई करने वालों को साप्ताहंत का शूरवीर कहा जाता है। इनके लिए कहा जाता है ये सेहत से ज्यादा आराम को अधिक महत्व देते है।

जबकि इनके मुकाबले इनसे कम आय वाले व्यक्ति आरामदायक जीवनशैली से अधिक अपनी सेहत को ज्यादा महत्व देते है। वो ज्यादा आया वालों की तुलना में अधिक मेहनत करते हैं। कहा जाता है कि ज्यादा आय वाला कर्मचारी सप्ताह के शेष दिनों में आरामदायक कुर्सी का इस्तेमाल करता है।

जबकि इसके विपरित कम आय वाला कर्मचारी इन दिनों कुर्सी का कम प्रयोग करता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने जब इसका अध्ययन किया गया तो ये बाते सामने आयी। इस अध्ययन में 5,206 व्यस्क कर्मचारियों को शामिल किया गया।

जहां पाया कि जिनकी आय सालाना 20,000 डॉलर (करीब 12 लाख 80 हजार 600) से कम थी उनकी तुलना में जिनकी आय सालना 75,000 डॉलर (करीब 48 लाख 2 हजार 250 थी, वे जोरदार शारीरिक गतिविधि कम कर पाते थे। यहा तक वो हल्की गतिविधि भी कम ही कर रहे थे।

इसके विपरीत वे ज्यादा समय आराम के तौर पर ही गुजार रहे थे। हालांकि जिनकी आय कम होती है, उनके पास शारीरिक गतिविधि को करने की सुविध कम उपलब्ध होती है, जैसे उनके पास कसरत करने की सुविधा की कमी, गार्डन या खुली जगहों की कमी या फिर कसरत के लिए जरूरी गाइडलाइन का अभाव आदि है। इसके अलावा अधिक आया वाला कर्मचारी यदि दूसरी नौकरी भी चाहता है, तो उसमें उसकी डिमांड यही रहती है कि उसका काम आरामदायक हो। न की भागदौड़ भरा हो।

एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि किसी शख्स की आय उसकी शारीरिक गतिविधि को प्रभावित करती है। जैसे यदि दो लोगों के मध्य तुलना कि जाये जिनमें से एक की आय ​अधिक है और दूसरे की कम तो उनमें से पहला व्यक्ति सप्ताह के शेष दिनों में आराम करता है। जबकि दूसरा व्यक्ति यह समय शारीरिक गतिविधियों में व्यतीत करता है। आय पर निर्भर करती है, व्यक्ति की शारीरिक गतिविधिया