×

बूढ़ापे में होने वाले हर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं आप, बस अपनाइए वैज्ञानिकों द्वारा बताए गए इस तरीके से!

 

एक अध्ययन में सामने आया है कि जो बूढ़े लोग जीवन में फीजिकली ज्यादा एक्टिव रहते हैं उन लोगों में उम्र के साथ आने वाले दर्द होने की संभावना बेहद ही कम होती है बजाय उनके जो उतना एक्टिव नहीं रहते हैं। जर्नल पेन में प्रकाशित अध्ययन में, दिखाया गया है कि बूढ़ों के दर्द मॉडुलन पैटर्न पुराने दर्द के विकास के जोखिम को कम करते हैं।

ये भी पढ़ें- पानी से बाहर निकलने के बाद भी आप डूब सकते हैं, जान लें ये बातें, डॉक्टरों ने भी चेताया!

अध्ययन के लेखकों में से एक, केली एम। नाउगल, पीएचडी, ने एक प्रेस रीलीज में कहा कि हमारे आंकड़े बताते हैं कि बूढ़ों में प्रभावी क्रिया और एक्टिवनेस उनके दर्द को कम कर सकते हैं और साथ ही दर्द को आने से रोकते भी हैं।

ये भी पढ़ें-सामने आए हैरान कर देने वाले तथ्य, समलैंगिक शादियों की मंजूरी कर सकती है ये बड़ा फायदा!

 

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 60 से 77 वर्ष की उम्र के 51 स्वस्थ बूढ़ों की भर्ती की। सभी प्रतिभागियों को उनकी शारीरिक गतिविधि के स्तर को मापने के लिए एक गतिविधि मॉनिटर डिवाइस पहनने के लिए कहा गया था। प्रतिभागियों को भी दर्द परीक्षण या मॉड्यूल में दो परीक्षण किए गए थे जो प्रभावित करते हैं कि कैसे दर्द को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा समझा और माना जाता है।

ये भी पढ़ें-वीडियो: कैसे अपने बच्चे की मौत पर इंसानों की तरह फूट-फूट कर रोया ये जानवर, लकड़ियां लाया और किया अंतिम संस्कार

तो इस प्रयोग से सामने आया कि जिन बूढ़ों ने खुद को ज्यादा एक्टिव रखा उन्होने कम दर्द का अनुभव किया बजाय उनके जो बहुत ही कम एक्टिव थे। इस शोध से वैज्ञानिक एक ऐसी विधि या कसरत का पता लगा सकते हैं जो बूढ़े लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। साथ ही उनके दर्द को कम कर सकती है।

ये भी पढ़ें-म्यूजिक के बिना जिंदगी कहां, वैज्ञानिकों ने भी माना, ये गाने सुनकर आपका सारा तनाव हो जाएगा दूर

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा