×

हर चार में एक आदमी पी रहा है गंदा पानी, सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े!

 

प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद द्वारा संचालित एक नए अध्ययन से पता चला है कि हर चार अमेरिकियों में से एक असुरक्षित पानी पी रहा हैं।एसडीडब्ल्यूए उल्लंघन दो श्रेणियों में आते हैं: स्वास्थ्य आधारित उल्लंघन, और निगरानी और रिपोर्टिंग उल्लंघन।  स्वास्थय आधारित उल्लंघनों में नाइट्रेट प्रदूषण के लिए आर्सेनिक, खतरनाक रोगजनकों को हटाने के लिए सतह और भूजल का उचित तरीके से इलाज करने में असफलता, और कीटाणुशोधन बायोप्रोडक्ट्स नामक रसायनों के कैंसर पैदा करने वालों को हटाने / फ़िल्टर करने में विफलता शामिल है।

ये भी पढ़ें कैसे बिल्लियों ने इंसानों के बीच रहना सीखा, जानिए उनके पालतू जानवर बनने की पूरी कहानी?

सभी 50 राज्यों के साथ-साथ प्यूर्टो रिको और अन्य क्षेत्रों (गुआम और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया को छोड़कर) सभी में उल्लंघन देखा गया था। पूरे राष्ट्र में असुरक्षित पानी में 7 करोड़ 7 लाख लोगों का पता चला।

आबादी द्वारा एसडीडब्ल्यूए उल्लंघन के साथ शीर्ष पांच राज्य:

ये भी पढ़ें इंसान बन जाता था दरिंदा खा जाता था इंसान को ही, प्यास लगने पर पीता था खून, जानिए हजारों साल पहले की इस खौफनाक सच की कहानी

टेक्सास: 12,066, 9 20 लोग

फ्लोरिडा: 7,540,465 लोग

पेंसिल्वेनिया: 5,645,903 लोग

न्यू जर्सी: 4,487,703 लोग

जॉर्जिया: 3,846,734 लोग

स्वास्थ्य-आधारित उल्लंघन के साथ शीर्ष पांच सिस्टम:

टेक्सास: 4,970,24 9 लोग

पुएरोटो रिको: 2,410,80 9 लोग

ओहियो: 2,315,260 लोग

मरियम: 1,754,40 9 लोग

कंटुकी: 1,513,617 लोग

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि 2015 में 10 बार किए गए 10 उल्लंघनों में से नौ राज्य या ईपीए द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं की गई। एनबीसी 2 के अनुसार, अध्ययन फ्लिंट, मिशिगन में प्रमुख संकट के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में किया गया था, जहां अनुपचारित जल के परिणामस्वरूप बच्चों में उच्च रक्त-स्तर और एक घातक बीमारी का प्रकोप हुआ।

ये भी पढ़ें ये मछली गाती है गाना…कहीं ये जलपरी तो नहीं! देखें वीडियोे

एनआरडीसी के स्वास्थ्य कार्यक्रम के निदेशक एरिक ओल्सन ने एक बयान में कहा, “समस्या दो गुना है: एनआरडीसी के स्वास्थ्य कार्यक्रम के निदेशक एरिक ओल्सन ने एक बयान में कहा कि हमारे पीने के पानी के कानूनों को लागू करने के लिए कोई पुलिस अधिकारी नहीं है, और हम अपने पुराने, बिगड़ती पानी के बुनियादी ढांचे के साथ उधार के समय में रह रहे हैं। हम यह स्वीकार करते हैं कि जब हम अपना रसोईघर टैप चालू करते हैं, तो पानी सुरक्षित और स्वस्थ होगा, लेकिन ऐसा नहीं है।