×

18 अक्टूबर को अंतरिक्ष में पहली बिल्ली गई

 

18 अक्टूबर, 1963 को एक बिल्ली अंतरिक्ष में गई।  Félicette एक फ्रांसीसी “कैटस्ट्रोनॉट” था, जो अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाला पहला और एकमात्र बिल्ली का बच्चा बन गया। जबकि अमेरिकी और सोवियत संघ प्राइमेट्स, कुत्तों और मनुष्यों को लॉन्च करने में व्यस्त थे, फ्रांसीसी ने एक बिल्ली को लॉन्च करके अंतरिक्ष की दौड़ में शामिल होने का फैसला किया। पेरिस की सड़कों से एक आवारा टक्सीडो बिल्ली  फेलिक्स  अंतरिक्ष में गया।  एक अन्य बिल्ली के लिए एक विकल्प था, जो किसी तरह लॉन्च के दिन बच गया था।

वह एक फ्रेंच वेरोनिक एजी 1 रॉकेट पर सवार हुई और सुरक्षित रूप से वापस नीचे उतरने से पहले पृथ्वी से 130 मील ऊपर बढ़ गई। सौभाग्य से Félicette ने अंतरिक्ष की दौड़ के दौरान उड़ान भरने वाले अन्य पशु अंतरिक्ष यात्रियों के विपरीत, इसे जीवित और अच्छी तरह से   बचा लिया।

यूरोनेट के अनुसार, एक दर्जन बिल्लियों के समूह से Félicette को निकाला गया क्योंकि उन्हें परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए सबसे अच्छी प्रतिक्रिया थी। उसकी 12 मिनट की उड़ान ने उसे पृथ्वी से 97 मील ऊपर ले लिया और उसमें पाँच मिनट की भारहीनता शामिल थी। हालांकि इस “एस्ट्रोसैट” ने इतिहास बना दिया, कुछ महीनों बाद Félicette को इच्छामृत्यु किया गया था ताकि वैज्ञानिक उसके शरीर पर अंतरिक्ष यात्रा के प्रभावों का अध्ययन कर सकें।   

उन्होंने “राइट स्टफ” के कैट संस्करण के एक प्रकार के हाई-जी सेंट्रीफ्यूज और कम्प्रेशन चैंबर्स में उच्च-त्वरण प्रशिक्षण का समर्थन किया, यह आमतौर पर कहा जाता है कि फ़ेइलेट को पेरिस की सड़कों पर भटकते हुए पाया गया था । यद्यपि   यह भी सुना है कि फ्रांसीसी अंतरिक्ष कार्यक्रम ने एक बिल्ली के व्यापारी से Félicette खरीदा था।

18 अक्टूबर, 1963 को एक बिल्ली अंतरिक्ष में गई। Félicette एक फ्रांसीसी "कैटस्ट्रोनॉट" था, जो अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाला पहला और एकमात्र बिल्ली का बच्चा बन गया। जबकि अमेरिकी और सोवियत संघ प्राइमेट्स, कुत्तों और मनुष्यों को लॉन्च करने में व्यस्त थे, फ्रांसीसी ने एक बिल्ली को लॉन्च करके अंतरिक्ष की दौड़ में शामिल होने का फैसला किया। 18 अक्टूबर को अंतरिक्ष में पहली बिल्ली गई