×

अब नहीं होगी आपकी याददाश्त कमजोर, जानिये इसके पीछे का राज़

 

जयपुर। इस बात को हम सब मानते है कि बुढ़ापा में इंसान की याददाश्त कमजोर होने लगती है। इसका कारमण है कि शरीर का तंत्रिका तंत्र सही से काम नहीं कर पाता है तो इसकी के कारण से सूचनायें दिमाग तक नहीं पहुँच पाती है। वैज्ञानिक यही मानते थे कि आयु बढ़ने से दिमाग की कोशिकाएं भी पुरानी पड़ जाती हैं, और उतनी कुशलता के साथ काम नहीं कर पाती हैं जैसे ये पहले करती थी। लेकिन हाल ही में एक नए रिसर्च में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं जो इस बात को गलल साबित करती है। शोध में बताया गया है कि

बढ़ती उम्र में दिमाग की याद रखने की क्षमता और ज्यादा बेहतर हो जाती है। यह बहुत ही चौंकाने वाला खुलासा है। अध्ययन में बताया गया है  कि बुजुर्ग होने पर नई मस्तिष्क कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं और पूरानी खत्म होने लगती है। रिसर्च की माने तो एक बुजुर्ग आदमी के दिमाग में भी जवान शख्स की तरह उसी क्षमता की कोशिकाएं होती हैं जो सही ढंग से काम करती है। आपको बता दे कि बढ़ती आयु के साथ ब्रेन न्यूरोन यानी दिमाग की कोशिकाएं अच्छी तरह से विकसित होने लग जाती है तो बुजुर्ग मस्तिष्क में कोई खास बदलाव नहीं होता है।

जानकारी दे दे कि ये शोध सेल स्टेम सेल नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित किया गया हैं। बात दे कि अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने यह अध्ययन किया है। अध्ययन के नतीजे यही बताते हैं कि कई वयस्क व्यक्ति भी ज्ञान और भावनात्मक तौर पर जवान से कई गुना ज्यादा शक्तिशाली होते हैं और बुजुर्गों युवाओं की ही तरह मूल कोशिकाओं से हजारों नए न्यूरोन बनाने की अनोखी काबिलियत होती है।