×

अब मौत से पहले ही मौत की वजह पता चल जाएगी

 

जयपुर। विज्ञान कितनीत तरक्की कर रहा है यह तो हम सब अच्छी तरह जानते हैं। अब तक यही कहा जाता है कि मौत के अलावा इंसान ने हर चीज पर विजय हासिल की है। लेकिन वैज्ञानिकों के निरंतर जुनून के चलते अब लगता है कि इंसान जल्द ही मौत पर भी विजय पा लेगा। फिलहाल तो एक ऐसा क्रांतिकारी शोध किया गया है जिससे इंसान के मरने से पहले ही उसकी मौत का कारण पता चल जाएगा।

जी हां, दोस्तों यह सच है कि अब मौत से पहले उसकी वजह जान पाएंगे। हम आपको बता दे कि यह चौंकाने वाला शोध चीनी वैज्ञानिकों ने किया है। शोधकर्ताओं ने हाल ही में मूत्र परीक्षण करके यह पता लगाया है कि बंदे की मौत की असल वजह क्या थी। इस जांच की मदद से उम्र संबंधी बीमारियों का भी पता लगाया जा सकेगा। साथ ही मृत्यु का कारण भी मालूम चल पाएगा।

हम आपको बता दे कि मूत्र परीक्षण से उस व्यक्ति की मौत का राज़ खुल पाएगा। यह ऐतिहासिक अध्ययन दी जर्नल फ्रंटायर्स एजिंग न्यूरोसाइंस नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। बता दे कि चीन की सिचुआन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह खोज की है। उन्होंने पता लगाया है कि उम्र बढ़ने के साथ ही मूत्र में मौजूद कुछ खास तत्वों के स्तर में यकायक वृद्धि होने लग जाती है।  

पेशाब में पाए जाने वाले इन तत्वों के इसी स्तर की मदद से मृत्यु के जोखिम को मापा जा सकता है। शोधकर्ताओं की माने तो एक ही साल में पैदा होने वाले लोगों में बीमारियों का जोखिम आयु के साथ बढ़ता ही जाता है। हालांकि कुछ शोधकर्ता सामान्य उम्र बढ़ने को एक बीमारी का नाम दे देते हैं। क्योंकि इससे हमारी कोशिकाओं को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है और वह मौत की वजह बन जाती है।