×

अब जहरीली कार्बन डाईऑक्साइड को ईंधन में बदला जा सकेगा

 

जयपुर। आजकल दुनिया में ऊर्जा का संकट काफी गंभीर मुद्दा है। साथ ही बढ़ता हुआ प्रदूषण भी कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं को आमंत्रित कर रहा है। ऐसे में वैज्ञानिक लगातार ऐसा तरीका खोजने में जुटे हुए हैं, जिससे सांप भी मर जाए और लाठी भी ना टूटे। जी हां, हम बात कर रहे हैं धरती पर बढ़ते हुए तापमान के लिए जिम्मेदार ज़हरीली गैस कार्बन डाईऑक्साइड के बारे में। वैज्ञानिकों ने हाल ही हमें एक ऐसा उत्प्रेरक तैयार किया है जो कार्बन डाईऑक्साइड को ईंधन में बदल देगा।

खास बात यह है कि पर्यावरण को प्रदूषित करने में अहम भूमिका निभाने वाली यह जहरीली गैस अब इस नए उत्प्रेरक की मदद से एथिलीन में बदली जा सकेगी। बता दे कि सामान्य प्लास्टिक उत्पादन में भी इसी एथिलीन का प्रयोग किया जाता है। साथ ही यह एथिलीन ईंधन के रूप में भी इस्तेमाल की जा सकेगी। इस कार्य के द्वारा वातावरण से कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा भी घटाई जा सकेगी।

इसे कहते है एक पंथ दो काज। प्रदूषण औऱ ऊर्जा संकट से एक साथ निपटा जा सकेगा। बता दे कि इस प्रक्रिया में कार्बन डाईऑक्साइड को विद्युत ऊर्जा तथा रासायनिक प्रतिक्रिया की मदद से एथिलीन जैसे उपयोगी तत्व में बदला जा सकेगा। इस पूरी प्रक्रिया में यह उत्प्रेरक मददगार साबित होगा।

अनुसंधानकर्ता बताते हैं कि एथिलीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रचुर मात्रा में एथिलीन हमारे वायुमंडल में पहले से ही मौजूद है। हालांकि अभी इस तकनीक को जन सुलभ उपकरणों में तब्दील होने में कुछ वक्त और लगेगा, लेकिन जल्द ही धरती पर ऊर्जा एवं प्रदूषण की समस्याओं का हल किया जा सकेगा।