×

क्या मंगल पर भी आते हैं भूकम्प के झटके इनकी जाँच कर रहा है नासा

 

जयपुर |जी हाँ यह सच है नासा ने हाल ही में एक रोबॉट मंगल पर भेजा है जो मंगल पर होने वाली भूकंप जैसी घटनाओं की जाँच पड़ताल करेगा। जैसा की हम जानते हैं कि नासा की यह प्रबल इच्छा है कि वह मंगल पर मानवीय कॉलोनी बसाये।

Future Mars colonists playing with children on Mars, a place they call home.

इसी को ध्यान में रखते हुए नासा मंगल पर कई प्रकार की रिसर्च कर रहा है। नासा ने इसी दिशा में 2012 में एक प्रोजेक्ट के क्यूरिओसिटी रोवर को भी मंगल से जरुरी तथ्यों को जुटाने के लिए स्थापित किया था। जिससे नासा को कई महत्वपूर्ण तथ्य मिलें हैं। जिनका विस्तृत अध्ययन किया जायेगा।

तथा उचित कदम उठाये जायेंगे। नासा द्वारा भेजा गया यह रोबॉट मंगलकि सिस्मिक पड़ताल करेगा यानी की वहां की भूकम्पीय घटनाओं को सिस्मोग्राफ पर रिकॉर्ड करेगा। तथा इस रिकॉर्ड को नासा द्वारा जांचा जायेगा और कई तथ्यों की पड़ताल की जायेगी। इससे मंगल पर होने वाले भूकम्पों की प्रवृति को देखा जाएगा क्योकि मंगल पर बस्ती बसाने से पहले यह जरुरी है की वहां की प्रकृति के बारे में पता हो।

जिसके बाद सभी तथ्यों को जुटाकर मंगल पर कॉलोनी बसाने के लिए उचित कदम उठाये जायेंगे। बस्ती बनाने से पहले मंगल के बारे में लगभग सब कुछ जानना जरुरी है।