×

आज क्रिसमस पर धरती दहलाएंगे यह 2 जानलेवा एस्‍टरॉयड, NASA ने दी यह बड़ी चेतावनी

 

विज्ञान न्यूज़ डेस्क,आज 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर हमारी पृथ्वी का सामना 2 क्षुद्रग्रहों से होगा। ये हमारे ग्रह के बेहद करीब से गुजरेंगे. इसी वजह से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इन्हें पृथ्वी के लिए संभावित रूप से खतरनाक माना है। हालाँकि, इन क्षुद्रग्रहों के पृथ्वी से टकराने की कोई संभावना नहीं है। इसके बावजूद वैज्ञानिक दोनों क्षुद्रग्रहों पर तब तक नजर रखेंगे जब तक वे पृथ्वी से बहुत दूर नहीं चले जाते। आइए इन क्षुद्रग्रहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (नासा जेपीएल) हर दिन पृथ्वी की ओर आने वाले संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रहों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। 24 दिसंबर को भी दो क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब आए थे. आज क्रिसमस के मौके पर पृथ्वी को 2 नए क्षुद्रग्रहों का सामना करना पड़ रहा है. इनमें से पहला क्षुद्रग्रह है- (2023 YT). जैसा कि नाम से पता चलता है, इस चट्टानी आपदा का पता इसी साल चला। एटॉन समूह से संबंधित क्षुद्रग्रह जब पृथ्वी के करीब आएगा तो दोनों के बीच की दूरी 23 लाख 40 हजार किलोमीटर होगी। इसका आकार करीब 63 फीट है, जो एक घर जितना बड़ा है।

नासा ऐसे क्षुद्रग्रहों को हमारे ग्रह के लिए खतरनाक मानता है जो 8 मिलियन किलोमीटर या उससे कम दूरी से पृथ्वी के करीब से गुजरते हैं। क्षुद्रग्रह की दिशा किसी भी समय बदल सकती है। अगर ये चट्टान के टुकड़े धरती से टकराते हैं तो बड़े पैमाने पर तबाही मचा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि करोड़ों साल पहले एक क्षुद्रग्रह के टकराने से हुई तबाही के कारण हमारी धरती से डायनासोर का सफाया हो गया था।

आज पृथ्वी के करीब आने वाले दूसरे क्षुद्रग्रह का नाम है- (2023 XK16). इसका आकार लगभग 120 फीट है, जो एक हवाई जहाज जितना बड़ा है। यह 33 लाख 40 हजार किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी को पार करेगा। वैज्ञानिक दोनों क्षुद्रग्रहों पर नजर बनाए हुए हैं। फिलहाल तो उम्मीद यही है कि उनकी दिशा में कोई बदलाव नहीं होगा और वे सुरक्षित हमारे ग्रह से होकर गुजर जाएंगे।