×

नासा को मंगल पर पानी का मिला विशाल जलप्रापात

 

जयपुर। मंगल पर जीवन की खोज को लेकर वैज्ञानिक हमेशा ही सावधान रहते है क्योंकी एक गलती अब तक के सारे मिशन को बर्बाद कर सकती है। मंगल पर वैज्ञानिक कई सालों से शोध कर रहे है वहां जीवन की तलाश कर रहे है और अब जाकर मंगल ग्रह पर कुछ सबूत मिले है वैज्ञानिकों का अनुमान है की धरती की ही तरह मंगल ग्रह पर भी एक नियाग्रा झरना हो सकता है। नासा ने इसकी कुछ तस्वीरें दी हैं।

जिससे यह पता चलता है कि जलप्रपात पृथ्वी पर स्थित नियाग्रा फॉल्स की तुलना में ज्यादा शानदार है। मंगल पर इस झरने के बहाव के जो निशान हैं, वे पिघले हुए लावा से बने हुये हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक समय में मंगल की सतह पर लावा बहता था। नासा ने इस झरने की 3डी तस्वीरें ली हैं। आपोक बता दे कि  2005 में मंगल ग्रह पर भेजे गए यान MRO ने ये तस्वीरें धरती पर भेजी हैं। यह यान पिछले काफी समय से मंगल की तस्वीरें भेजता आ रहा है।

नासा के वैज्ञानिकों ने कहा कि मंगल पर पानी की तलाश में काफी समय खर्च किया गया है। अगर यहां जैसा हम अनुमान लगा रहा है कि पानी है, तो यह जीवन की मौजूदगी का संकेत होगा। इन तस्वीरें को देख कर लगता है कि एक समय में मंगल आज की स्थितियों के मुकाबले ज्यादा जीवंत हुआ करता था। मंगल की सतह पर फैला हुआ लावा इसी बात का संकेत करता है कि यहां जीवन था लेकिन कुछ कारण से नष्ट हो गया है।