×

जानिए मंगल मिशन के लिए क्या तैयारियां चल रही हैं?

 

यह 2012 की बात है जब एक निजी कंपनी ने मंगल वन ने घोषणा की थी कि वे ग्रह मंगल ग्रह पर मनुष्यों के पहले समूह को भेजने की योजना बना रहे हैं। यात्रा काफी महत्वपूर्ण हो सकती है क्योंकि यह सिर्फ वहां पर जाने की बात नहीं है वहां पर एक तरह से एक शहर बनाने की योजना है।

 द गार्डियन द्वारा की गई रिपोर्ट के अनुसार मार्स वन वर्तमान में दुनिया भर में 200,000 से अधिक स्वयंसेवकों के चार अंतरिक्ष यात्रियों के छह समूहों का चयन करने के लिए एक प्रक्रिया अपना रही है जो पहली बार मंगल ग्रह तक पहुंचने की चुनौती को उठाने के लिए तैयार हैं। अंतिम चयन दौर में एक अवस्था शामिल होती है जिसमें “अंतरिक्ष यात्री” बहुत मज़बूत बने मंगल आवासों का सामना कर सकते हैं। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट बताती है कि नासा आगामी मंगल मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष यात्रियों को तैयार कर रहा है। इन अंतरिक्ष यात्रियों को जीवित रहने की पूरी संभावना के लिए बहुत कड़े प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

समय से यह सूचना मिली कि मंगल ग्रह के लिए अंतरिक्ष यात्री भेजने के लिए धन जुटाने से बड़ी मुश्किल होती जा रही है। डच कंपनी मार्स वन ने 2024 से 2026 तक अपने नियोजित मिशन को स्थानांतरित कर दिया है। इसके बाद हाल ही में कंपनी ने एक बार फिर से अपनी योजनाओं को एक नई तिथि को आगे बढ़ाया है जिसमें 2013 की डेट दी गई। केवल एक दशक से आधे दूर के साथ, कई लोग यह कयास लगा रहे हैं कि यह योजना 2031 तक तैयार नहीं हो सकती है और उन्हें सफल होने के लिए अधिक तकनीकी प्रगति की आवश्यकता होगी।