×

शक्तिशाली दिमाग की क्षमता से शरीर पर क्या असर पड़ता है,जानिये

 

जयपुर। हर कोई बुद्धीमान होना चाहता है इसके लिए वो कई तरह के जनत करते रहते हैं। हर कोई वैसे तो आपने आपको बहुत ही होशीयार समझता है लेकिन आपको ये आलेख पढ़ने के बाद आपको इस होशीयारी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वैज्ञानिकों ने बताया कि शक्तिशाली मेमोरी होने के कारण से बुद्दि भ्रष्ट होने लगती है। इस बात पर आप शायद ही यकिन नहीं करोगे लेकिन बता दे कि इंसान के पास हद से ज्यादा दौलत, शोहरत, तथा शक्ति आ जाने पर वह विलासिता का आदी हो जाता है।

इसके कारण से अपना वो शख्स अपना विवेक खोने लगता है। पावरफुल होना कभी-कभी इतना खतरनाक हो जाता है कि इसका तो अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है। बता दे कि शक्ति का लालच कई तरह की परेशानियों का सबब बन जाता है। शोधकर्ता निरंतर इस दिशा में काम कर रहे है कि दिमाग शक्ति से कैसे प्रभावित होता है और किस तरह से शख्स की जीवनशैली प्रभावित होती है। बता दे कि इस विषय पर यूसी बर्कले के साइकोलॉजिस्ट इस पर शोध कर रहे है कि कैसे ज्यादा शक्ति मस्तिष्क को ट्रोमा जैसी हालत में पहुंचा देती है।

कनाडा की मैक्मास्टर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक सुखविंदर ओभी ने इस विषय पर रिसर्च किया है। इस शोध के लिए इन्होंने पावरफुल इंसानों के सिर को आपस में एक क्रेनियल मैग्नेटिक स्टीमुलेशन मशीन के साथ जोड़ दिया। बता दे कि यह युक्ति मोटर अनुनाद को मापने में सक्षम थी और ये न्यूरल गतिविधियों को रिकॉर्ड करती है। इस बात से तो सब वाकिफ है कि अधिकतर शक्तिशाली लोग किसी न किसी तरह की मानसिक बीमारी का शिकार होते हैं।