×

जानिए कैसे ह्यूमर आपको अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षक बनाता है?

 

फनी लोगों ने एक स्पीड-डेटिंग अध्ययन में भाग लिया जिसमें पता चला कि जिनका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होता वे ज्यादा आकर्षक होते हैं।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी में एक स्नातक अध्ययन मनोविज्ञान के दौरान शोध पूरा करने वाले प्रमुख अध्ययन लेखक डैनियल डोर्केन ने कहा कि हास्य प्रभावशाली है। अगर लोग मजेदार होते हैं तो यह उन्हें और अधिक आकर्षक बनाता है। और लोग उनमें ज्यादा रूचि रखते हैं।

पिछले अध्ययन ने सुझाव दिया है कि जब कोई व्यक्ति आकर्षक होता है तो इन्हें कम आकर्षक लोगों की तुलना में अधिक मजेदार या ह्यूमर वाला समझा जाता है। डोरकेन ने लाइव साइंस को बताया लेकिन इसके विपरीत कोई भी शोध नहीं है।  मजेदार होने से व्यक्ति को लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

यह देखने के लिए कि कैसे एक व्यक्ति की हास्य की भावना प्रभावित होती है कि वे दूसरों को कितना आकर्षक बनाते थे। शोधकर्ताओं के पास लगभग 50 पुरुष कॉलेज के छात्र थे और 50 महिला छात्र स्पीड-डेटिंग घटना में भाग लेते थे। तारीख शुरू होने से पहले प्रत्येक व्यक्ति के शारीरिक आकर्षण को मापने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन में लोगों की तस्वीरें रेट किए और परिणामों का औसत निकाला। महत्वपूर्ण बात ये है कि तस्वीरों के शोधकर्ताओं की तस्वीरों में व्यक्तियों के साथ कोई इंटरैक्शन नहीं था।  इसलिए वे अपने व्यक्तित्व या हास्य के इंद्रियों के बारे में कोई निर्णय नहीं कर सके।

फिर, स्पीड-डेटिंग शुरू हुई। अध्ययन में छात्रों ने पांच से 10 डेट में विपरीत लिंग के सदस्यों के साथ 4 मिनट तक समय बिताया। प्रत्येक स्पीड डेट के बाद, छात्रों ने बातचीत के बारे में कुछ सवालों का जवाब दिया जिनमें वे कितने आकर्षक व्यक्ति को मिले और  व्यक्ति कितना मजेदार था और क्या वे उसमें रूचि रखते थे।

जब शोधकर्ताओं द्वारा उत्पन्न रेटिंग के मुकाबले डेटर के आकर्षण रेटिंग की तुलना की गई तो अधिक मजेदार लोगों की रेटिंग शोधकर्ताओं की तुलना में उनके मूल्यांकन से अधिक थी।

और पुरुषों के लिए प्रभाव अधिक स्पष्ट था। इसके अलावा जिन लोगों को कम मजाकिया समझा गया था वे शोधकर्ताओं की तुलना में उनके मूल्यांकन की तुलना में कम आकर्षक पाए गए। अगर आप अजीब नहीं थे तो आपको निश्चित रूप से कम आकर्षक माना जाता था।