×

जानिए कैसे चाय पीने से मृत्यु दर में कमी आती है?

 

चाय के सेवन से दिल की बीमारी के अलावा जो मौतें होती हैं उनमें 24 प्रतिशत तक की गिरावट हो जाती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी और चाय पीने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है। कॉफी की खपत acute myocardial infarction के खतरे से संबंधित है। लेकिन पार्किंसंस रोग (पीडी) के जोखिम को कम करता है।

चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि चाय पीने वालों को स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की संभावना अधिक थी।

यदि आप चाय या कॉफी के बीच चुनना चाहते हैं तो चाय पीना शायद बेहतर है। कॉफी और चाय हमारे जीवन के महत्वपूर्ण घटक हैं। हृदय संबंधी (सीवी) स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव की जांच पूर्व में कभी-कभी भिन्न परिणामों के साथ की गई।

 अध्ययन के लिए आंकड़े 18/95 वर्ष के बीच 131 401 लोगों से आए थे। जिनके पास पेरिस आईपीसी प्रर्वेटिव मेडिसिन सेंटर में स्वास्थ्य जांच की गई थी। प्रतिभागियों को 3.5 साल तक फोलो किया गा। जिसके दौरान सीवी से 95 और गैर-सीवी कारणों से 632 मौतें हुईं। शोधकर्ताओं ने प्रश्नावली के माध्यम से प्रतिभागियों की कॉफी / चाय की खपत का मूल्यांकन किया।

जो लोग कॉफी पीते थे वे हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा अधिक रखते थे।  शोधकर्ताओं ने पाया गैर-कॉफी पीने वालों को बेहतर स्वास्थ्य होने की संभावना थी और उच्च शारीरिक गतिविधि के स्तर थे। चाय में एंटीऑक्सिडेंट हैं जो जीवित रहने वाले लाभ प्रदान कर सकते हैं। चाय पीने वालों में स्वस्थ जीवनशैली भी होती है।