×

इसे कहा जाता है नरक का दरवाजा, जहां जाने से लोगों की कांप जाती है रूह, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

 

तुर्कमेनिस्तान के करकम रेगिस्तान के बीच एक जगह है जिसे स्थानीय लोगों और यात्रियों द्वारा इस जगह को “नरक का दरवाजा” कहा जाता है। कहा जाता है कि ये लगभग आधी सदी से आग के अंदर जल रहा है।

नेशनल ज्योग्राफिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक रहस्यमय आग के गड्ढे के लिए कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं है और बताया जा रहा है कि ये गड्ढा फुटबॉल मैदान के जितना बड़ा है, हालांकि यह व्यापक रूप से एक ड्रिलिंग दुर्घटना का उत्पाद माना जाता है। कहानी यह है कि ड्रिलिंग रिग के तहत जमीन ढह गई और सोवियत वैज्ञानिकों ने 1 9 70 के दशक के शुरूआती दिनों में हानिकारक गैसों को जलाने की कोशिश में इसे आग लगाने की कोशिश की।

ये भी पढ़ें ये मछली गाती है गाना…कहीं ये जलपरी तो नहीं! देखें वीडियोे

कहने की जरूरत नहीं है, ऐसा करने का कोई प्रभाव नहीं हुआ। क्योंकि वहां भारी मात्रा में नीचे ईंधन मौजूद था। तुर्कमेनिस्तान में पूरे विश्व में छठे सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस भंडार है। इसके बजाय, “नरक का दरवाजा” अभी भी जल रहा है।

ये भी पढ़ें कैसे बिल्लियों ने इंसानों के बीच रहना सीखा, जानिए उनके पालतू जानवर बनने की पूरी कहानी? 

इस साल की शुरुआत में, पृथ्वी नुसेली ब्लॉग के पीछे के व्यक्ति इलियट डेविस ने अपनी वेबसाइट पर तुर्कमेनिस्तान के वरक के दरवाजे का एक वीडियो और कुछ तस्वीरें शेयर की। जिसमें उसने अपने अनुभव के बारे में बताया। डेविस ने बताया कि गड्ढे के किनारे बहुत ही ज्यादा गर्म थे। उन्होंने अपने ब्लॉग पर लिखा, “गड्ढे की गर्मी बहुत ज्यादा थी। दोपहर में सूरज ने इसे और भी बदतर बना दिया।

ये भी पढ़ें इंसान बन जाता था दरिंदा खा जाता था इंसान को ही, प्यास लगने पर पीता था खून, जानिए हजारों साल पहले की इस खौफनाक सच की कहानी

एक्सप्लोरर और तूफान-चेज़र जॉर्ज कुरौइन नवंबर 2013 में तुर्कमेनिस्तान के “नरक के दरवाजे” के लिए एक अभियान पर गए, जिसमें मिट्टी के नमूनों का संग्रह किया गया और गड्ढे के नीचे जीवित बैक्टीरिया की खोज की गई।