×

2030 तक इन देशों के लोगों की उम्र बढ़ जाएगी, वैज्ञानिकों ने किए दावे!

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मदद से इंपीरियल लंदन कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में, पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को छोड़कर दुनिया भर के ज्यादातर लोगों की औसत जीवन की उम्मीद 2030 तक बढ़ जाएगी। संयुक्त राज्य दुनिया के सबसे शक्तिशाली में से एक हो सकता है, लेकिन जब यह औसत जीवन की बात आती है, तो ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़ें- पानी से बाहर निकलने के बाद भी आप डूब सकते हैं, जान लें ये बातें, डॉक्टरों ने भी चेताया!

रिपोर्ट के अनुसार, उच्च आय वाले देशों में, अमेरिका में 2030 तक सबसे कम जीवन होगा- महिलाओं की औसत आयु 83.3 और पुरुषों के लिए 79.5 वर्ष है वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका औसत जीवन के लिए दुनिया में 42 वें स्थान पर है।

आंकड़ों के आधार पर, अलबामा, मिसिसिपी, दक्षिण कैरोलिना, जॉर्जिया और अर्कांसस में पुरुषों और महिलाओं की औसत जीवन के बीच राष्ट्र में व्यापक अंतर था। जबकि मोंटाना, इडाहो और ओरेगन, कोलोराडो और दक्षिण डकोटा में पुरुषों और महिलाओं की जीवन के बीच सबसे कम अंतर था।

ये भी पढ़ें-वीडियो: कैसे अपने बच्चे की मौत पर इंसानों की तरह फूट-फूट कर रोया ये जानवर, लकड़ियां लाया और किया अंतिम संस्कार

जाति और जातीयता के संदर्भ में, औसत पर 87 साल तक, एशियाई-अमेरिकी लंबे समय तक रहते हैं, जबकि अफ्रीकी-अमेरिकी लगभग 75 वर्षों में मर जाते हैं। अध्ययन में यह लिखा गया है कि यह हृदय रोग और कैंसर की उच्च दर के कारण है, साथ ही भेदभाव और अलगाव के कारण चिकित्सा देखभाल में ऐतिहासिक अपर्याप्तता है। राज्यों की तुलना में, मिनेसोटा, मैसाचुसेट्स और कनेक्टिकट (77-79) में अफ्रीकी-अमेरिकियों की सबसे लंबी औसत जीवन उम्मीदें थीं।

ये भी पढ़ें-सामने आए हैरान कर देने वाले तथ्य, समलैंगिक शादियों की मंजूरी कर सकती है ये बड़ा फायदा!

संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों की औसत जीवन उम्मीद का निर्धारण करने में आय भी भूमिका निभाता है, क्योंकि अधिक पैसा स्वास्थ्य देखभाल तक बेहतर पहुंच है। वित्तीय लागतों के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य देखभाल की असीम आवश्यकताओं का सबसे बड़ा हिस्सा है। अगर इन खामियों को संबोधित नहीं किया जाता है, तो वॉशिंगटन पोस्ट ने नोट किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका जल्द ही मैक्सिको और चेक गणराज्य में उन लोगों के साथ जीवन चक्र बनाएगा।

ये भी पढ़ें-म्यूजिक के बिना जिंदगी कहां, वैज्ञानिकों ने भी माना, ये गाने सुनकर आपका सारा तनाव हो जाएगा दूर

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा