×

स्मार्टफोन में होते हैं दुनिया के सबसे घातक जीवाणु हुआ खुलासा

 

जयपुर। आज के दौर में मोबाइल फोन ही अहमियत हमारे जीवन में इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अब हम एक पल भी फोन के बिना नहीं रह सकते हैं। हर वक्त स्मार्टफोन को हाथों में पकड़े रहते हैं जैसे कोई ये एक जीवन दाता हैं। लेकिन जो हम आपको बताने जा रहें है शायद इसके बाद आप आपने फोन से हद से ज्यादा नफरत करने लगोंगे। इस नए खुलासे के बाद आपकी आंखें खुली ही रह जाएगी। आपको बता दे कि पुणे के वैज्ञानिकों ने इसस बात का पता लगाया है कि स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा रोग फैलाने वाले जीवाणु पाए जाते हैं।

चौंकियें मत इन शोधकर्ताओं ने मोबाइल फोन को गंदा करने वाले रोगाणुओं की तीन नई प्रजातियों की खोजी है। इसकी के साथ आपको खबर दे दे कि ये रोगाणु हमारे दिल के करीब रहने वाले स्मार्टफोन में ही पनपते हैं। वैज्ञानिकों ने जीवाणुओं के परिप्रेक्ष्य में मोबाइल फोन को शौचालय से भी ज्यादा गंदा माना है। आपको शायद इस बात का पता नहीं होगा कि मोबाइल फोन ऐसे घातक जीवाणुओं का एक आरामदायक और सुरक्षित ठिकाना बन चुका है। जानकारी दे दे कि यह अनोखा शोध राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (एनसीसीएस) के वैज्ञानिकों ने किया हैं।

वैज्ञानिकों ने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर पाए जाने वाले तीन नए बैक्टीरिया की पहचान की हैं। बता दे कि इससे पूर्व यूनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया में आण्विक सूक्ष्म जीव विज्ञान और इम्यूनोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर विलियम डिपावलो ने इस बारे में साल 2015 में एक अध्ययन किया था। जिसमें बताया गया था कि एक मोबाइल फोन पर खतरनाक लगभग 10 से 12 किस्म के कवक और बैक्टीरिया पाए जाते हैं।