×

घाव भरते ही ये मेडिकल पट्टी समा जायेगी त्वचा में, जानिये कैसे

 

जयपुर। वैसे तो हम चोट लगने के बाद मरहम पट्टी हमेशा करते है ताकी जो घाव हुआ है वो जल्द से ज्लद भर जाये। लेकिन क्या होता है कि जो मरहम पट्टि हम उपयोग में लाते है तो उसके हटाना भी पड़ता है जिसको हटाने पर घाव की ऊपरी परत पट्टि के साथ ही आती है जिससे बहुत ही तकलीफ होती है। पट्टी को वापिस उखाड़ने में जो दर्द होता है, उसे याद करके तो रूह कांप उठती है। कई बार चोट से भी ज्‍यादा दर्द उस पट्टी को हटाने होता है।

लेकिन लोगों का ये दर्द देख कर वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पट्टी बनाई है जो बहुत ही कमाल की है। इस पट्टी से आपको इस दर्द से नहीं गुजरना पड़ेगा। क्योंकि अब इस समस्या का हल खोज लिया गया है। जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्मार्ट मरहम पट्टी बना ली गई है जो घाव भरने के साथ ही चमड़ी में घुल जाएगी जिससे आपको उसके हटाने में तकलीफ भी नहीं होगी। यानी कि इस अनोखी पट्टी को वापस उतारन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी दे दे कि ये अद्भुत कारनामा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), बीएचयू के स्कूल ऑफ बायो केमिकल इंजीनियरिंग विभाग ने कर दिखाया है। आपको बता दे कि इस शोध में संस्थान ने डीआरडीओ का सहयोग भी लिया है। वैज्ञानिकों ने इस पट्टी को बाइलेयर मेंबरिंग की मदद से तैयार किया गया है जो घाव को तुरंत ठीक कर देगी और त्वचा में ही समा जाएगी। ये पट्टी जख्मी जवानों के घाव को भरने में काफी मददगार साबित होगी।