×

महिलाएं बेहतर ढंग से समझ जाती है, कुत्ते के गुर्राने की वजह

 

जयपुर। जो लोग घर में कुत्ता पालते है वो कुत्तों के बारे में जानकारी रखते है। उनको कुत्ते की हर हरकत का पता रहता है कि वो कोनसे समय में किस ​चीज की डिमांड कर रहा है। इसको इस प्रकार समझा जा सकता है कि जब आप खाना खाते है,तो कुत्ता भी खाना खाने के लिए गुर्राता।

अगर इस समय कोई अंजान व्यक्ति हो तो वो इसका कोई और ही मतलब निकाल सकता है। इस स्थिति में कुत्ते को खाना न देकर वो मारकर भी भगा सकता है। हम ये कह सकते है कि कुत्ते पालना वाला व्यक्ति और उसका कुत्ता दोनों ही आपस में अपने विचारों को आसानी समझ सकते हैं।

कुत्ता मालिक की हर बात एक समझदार इंसान की तरह मान लेता है। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के दौरान ये बात सामने आयी है कि कुत्ते पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं की आज्ञा अधिक मानते है। कहते है कि महिलाऐं कुत्ते के अहसासो को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होती है।

रॉयल सोसाइटी आॅफ ओपन साइंस के एक रिसर्च के मुताबिक यह बात कही गई है कि महिलाऐ कुत्ते के भौकने का बेहतर अंदाजा लगा सकती है कि वो क्या कहना चाहता है। इस अध्ययन में 18 कुत्तों को शामिल किया,जो खाने के समय से लेकर अजनबियों पर भौंक रहे थे।

इसके अलावा भी कुत्तों पर 40 विभिन्न शोध किये गये, जिसमें खुशी,गुस्सा,अवसाद और उत्तेजना के क्षण शामिल थे। जिसके बाद पता चला कि इंसान ने इनकी गुर्राने की वजह को 63 प्रतिशत तक सही बताया। ​जबकि औसत की बात की जाये तो 33 फीसदी ही सही बता पाये थे।

वैज्ञानिकों ने कुत्ते के गुर्राने पर उनके विचार क्या थे, उस पर शोध किया। जहां बताया गया है कि कुत्ते के गुर्राने को महिलाऐं पुरूषों की तुलना अच्छे ढंग से समझ सकती है। इस शोध में 18 कुत्तों को शामिल किया गया। जिसमें खाने से लेकर अजनबियों पर भौंकने पर उनके विचारों को दर्ज किया गया। महिलाएं बेहतर ढंग से समझ जाती है, कुत्ते के गुर्राने की वजह