×

अवसाद से मुक्ति चाहते हो तो घर में लगाओं पेड़

 

जयपुर। जैसा की हम जानते है की पेड़ हामारी जिंदगी है। इनके बिना हमारा कोई अस्तित्व ही नहीं है। हमारा जीवन इनके बगैर नहीं चल सकता है। और हम इस चीज़ से भी अच्छे से वाकीफ है की भागती दौड़ती जिंदगी में हम अपने आपको वक्त नहीं दे पा रहे है सुकून की सांस तक नहीं ले पा रहे। यही कारण है की आजकल लोगों को रात को नींद नहीं आती है।

इस लाइफस्टाइल ने नींद न आने की ऐसी भयानक समस्या को जन्म दिया है जिससे आधी दुनिया ग्रसित हो चुकी है। लोगों को अवसाद के कारण रात को सोने में दिक्कत होती है और वो चैन से सो नहीं पाते है इसका इलाज प्रकृति के पास है। कहा जाता है कि पेड़ पौधों की संगत में जिंदगी खुशहाल हो जाती है। जब घर के आंगन में  लहरारे  हरे भरे पेड़े रहेंगे तो अपने आप ही सुकून भरी नींद की ख्वाहिश पुरी हो जाती है इनसे इंसान का अवसाद भी दूर रहता है।

ऐसे ही लैवेंडर के गुण से तो आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे ही लेकिन क्या आप इस बारे में जानते हैं इसका पौधा घर में लगाने से वातावरण खुशहाल हो जाता है। साथ ही इसकी खुशबू से घबराहट और चिंता भी नहीं होती है और साथ ही ये आपकी एकाग्रता को भी बढ़ाती है। शोध के नतीजे बताते है कि घऱ मे पौधे लगाने से ऑक्सीजन का स्तर काफी बढ़ जाता है, तो आंगन में लहराते पड़े लगाये और परेशानों से मुक्त हो जाये।