×

Hubble स्पेस टेलीस्कोप ने आपके जन्मदिन पर क्या देखा? बस अपने जन्मदिन की तारीख दर्ज करें और देखें जादू

 

नासा ने एक नया उपकरण लॉन्च किया है जो आपको यह पता लगाने देता है कि आपके जन्मदिन पर हबल स्पेस टेलीस्कोप ने वास्तव में क्या कब्जा किया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने हबल स्पेस टेलीस्कोप को 24 अप्रैल, 1990 को लॉन्च किया और इसे अगले दिन अंतरिक्ष में छोड़ा गया। तब से, इसने अप्रत्याशित आश्चर्यों और कैप्चर की गई छवियों के एक ब्रह्मांड को उजागर किया है जिसने ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को फिर से मजबूत किया है। इस वर्ष लॉन्च की 30 वीं वर्षगांठ है और इसे मनाने के लिए, नासा लोगों से यह पता लगाने के लिए कह रहा है कि टेलीस्कोप ने उनके जन्मदिन पर क्या खोजा और # हबल 30 का उपयोग करके इसे सोशल मीडिया पर साझा किया।

आपको उस विशिष्ट दिन पर कब्जा किए गए हबल स्पेस टेलीस्कोप का पता लगाने के लिए अपने जन्म के महीने और तारीख को दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका जन्मदिन 4 मई को है, तो टेलीस्कोप ने 2012 में इस तिथि को ज्ञात सबसे जटिल नेबुला में से एक पाया था। कैट की आई नेबुला को एक मरणासन्न तारे द्वारा निर्मित किया गया था, जिसमें इसके साथ सांद्र छल्ले का एक पैटर्न था।

नासा नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया हैंडल पर टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर की गई अविश्वसनीय छवियों को साझा करता है। अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, हबल अंतरिक्ष में वस्तुओं को देख सकता है जैसे “टोक्यो में फायरफ्लाइज की जोड़ी को देखना जो वाशिंगटन से 10 फीट से कम दूरी पर है”।

30 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, नासा ने पहले हमारी आकाशगंगा में सबसे चमकदार सितारों में से एक की एक जश्न मनाने वाली छवि जारी की, जिसका नाम एजी कैरिना था, जो लगभग 20,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। एजी कैरिने जैसे सितारे सबसे बड़े हैं।

आप हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर की गई तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी देख सकते हैं। हाल ही में, इसने अंतरिक्ष में दो तरह के हीरे के हार की बातचीत और निर्माण करते हुए दो “डूइंग स्टार्स” की शानदार छवि साझा की।

केवल कई मिलियन मील की दूरी पर अलग हुए सूर्य जैसे तारे एक ही चमकदार बिंदु के रूप में दिखाई देते हैं। नासा ने कहा कि इस नई छवि को इस पेचीदा घटना के बेहतर और नए दृष्टिकोण के लिए उन्नत तकनीकों के साथ संसाधित किया गया था। नेकलेस नेबुला लगभग 15,000 प्रकाश-वर्ष दूर है, जो सगेटा के तारामंडल में स्थित है।