×

हबल स्पेस टेलीस्कोप ने ब्लू स्ट्रैगलर को देखा

 

पास की आकाशगंगा में स्टार क्लस्टर पर जासूसी करके, हबल स्पेस टेलीस्कोप ने दिखाया कि स्टार क्लस्टर हमेशा उतना पुराना नहीं होता जितना वे दिखाई देते हैं। लंबे समय से चल रही वेधशाला ने पृथ्वी से लगभग 160,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित मिल्की वे की एक उपग्रह बौनी आकाशगंगा लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड (LMC) में सितारों के संग्रह की ओर अपना ध्यान आकर्षित किया। (एक प्रकाश वर्ष एक वर्ष में दूरी प्रकाश यात्रा है, या लगभग 6 ट्रिलियन मील या 10 ट्रिलियन किलोमीटर)। एलएमसी में, खगोलविदों ने उज्ज्वल, नीले तारों के व्यवहार को देखा, जिन्हें “ब्लू स्ट्रैगलर” कहा जाता है।

ये तारे अपने वातावरण में अन्य तारों से अतिरिक्त ईंधन का एक गुच्छा प्राप्त करते हैं, जो उन्हें बड़ा बनाता है और उन्हें उज्ज्वल बनाता है। यह आमतौर पर तब होता है जब कोई तारा पड़ोसी से गैस चुराता है या दो तारे आपस में टकरा जाते हैं।शोधकर्ताओं ने कहा कि इन स्ट्रगलरों ने कुछ दिलचस्प खुलासा किया कि स्टार क्लस्टर कैसे विकसित होते हैं । क्योंकि वे बहुत उज्ज्वल हैं, वे तारों के समूह के भीतर गहरे दफन होने पर भी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। वे इस प्रकार एक स्टार क्लस्टर में स्टार आंदोलन के लिए एक आसान संदर्भ बनाते हैं, जिसमें 1 मिलियन स्टार शामिल हो सकते हैं।

एक क्लस्टर में तारों के बीच आपसी गुरुत्वाकर्षण पुल समय के साथ क्लस्टर की संरचना को बदलने के लिए जाता है, एक प्रक्रिया जिसे खगोलविद “गतिशील विकास” कहते हैं। हबल अधिकारियों ने एक बयान में कहा, विशेष रूप से, भारी तारे क्लस्टर के मध्य की ओर डूबते हैं और कम द्रव्यमान वाले तारे भाग जाते हैं। “स्ट्रैगलर्स” ने पहली बार दिखाया, कि स्टार क्लस्टर अलग-अलग भौतिक आकार के हो सकते हैं, भले ही वे उसी अवधि के दौरान बने हों।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सितारों के बीच भिन्नता अलग-अलग समय के पैमाने पर क्लस्टर कोर के एक प्रगतिशील संकुचन का कारण बनता है, और इसका मतलब है कि एक ही कालानुक्रमिक उम्र के साथ स्टार क्लस्टर आकार में काफी भिन्न हो सकते हैं।

लंबे समय से चल रही वेधशाला ने पृथ्वी से लगभग 160,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित मिल्की वे की एक उपग्रह बौनी आकाशगंगा लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड (LMC) में सितारों के संग्रह की ओर अपना ध्यान आकर्षित किया। एलएमसी में, खगोलविदों ने उज्ज्वल, नीले तारों के व्यवहार को देखा, जिन्हें "ब्लू स्ट्रैगलर" कहा जाता है। हबल स्पेस टेलीस्कोप ने ब्लू स्ट्रैगलर को देखा