×

हमारी पृथ्‍वी तक कैसे पहुंचेंगे एलियंस,नासा ने एक स्टडी में किया बड़ा खुलासा 

 

विज्ञान न्यूज़ डेस्क,हॉलीवुड की तमाम साइंस फ‍िक्‍शन फ‍िल्‍मों में हमने सुपरहीरो के रूप में ऐक्‍टर्स को एक ग्रह से दूसरे ग्रह पर आते-जाते देखा है। एक नई साइंटिफ‍िक थ्‍योरी में कहा गया है कि एलियंस भी पृथ्‍वी पर आ सकते हैं और उनके आने की खबर हमें पहले से नहीं होगी। इसकी वजह है कि वो उल्‍काओं (meteors) पर सवार होकर आ सकते हैं। रिसर्चर्स ने एक प्‍लान भी बताया है कि ऐसी घटनाओं का पता कैसे लगाया जा सकता है।   

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, पैंस्पर्मिया थ्‍योरी यह सुझाव देती है कि एलियन लाइफ, उल्‍काओं पर सवारी करके एक ग्रह से दूसरे ग्रह तक फैल सकता है। एलियंस की मौजूदगी के लिए वैज्ञानिक हमेशा से एक्‍सोप्‍लैनेट्स को बेहतर जगह मानते हैं। एक्‍सोप्‍लैनेट्स उन ग्रहों को कहा जाता है जो हमारे सूर्य की नहीं, बल्कि किसी और तारे की परिक्रमा करते हैं। 

वैज्ञानिक अबतक 5 हजार से ज्‍यादा एक्‍सोप्‍लैनेट्स खोज चुके हैं। उन्‍हें लगता है कि एक्‍सोप्‍लैनेट्स पर जीवन के सबूत हो सकते हैं और एलियन एक ग्रह से दूसरे ग्रह तक पहुंचने के लिए उल्‍काओं का सहारा ले सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़ी चुनौती होगी एलियंस की पहचान करना। एलियंस को जैसा हमने फ‍िल्‍मों में देखा है, वो उससे अलग दिख सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अगर एलियंस पृथ्‍वी पर आए, तो उन्‍हें ढूंढने के बजाए उनकी वजह से पृथ्‍वी पर होने वाले असर को देखना चाहिए। दो वैज्ञानिकों ने इसका रोडमैप भी बनाया है। अगर एलियंस में ऐसी क्षमता हुई कि वो पृथ्‍वी के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकें, तो उन्‍हें आइडे‍ंटिफाई करना आसान हो सकता है। 

बहरहाल, इस थ्‍योरी/रिसर्च को रिव्‍यू किया जाना अभी बाकी है। इस स्‍टडी को एकदम शुरुआती कहा जाना चाहिए क्‍योंकि एक्‍सोप्‍लैनेट्स के बारे में अभी बहुत अधिक जानकारी नहीं है। वैज्ञानिकों ने जो 5 हजार एक्‍सोप्‍लैनेट खोजे हैं, वह नंबर मामूली हो सकता है क्‍योंकि नए खोजे जा रहे एक्‍सोप्‍लैनेट्स की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।