×

डायनासोर के विनाश के बाद कैसे धरती पर पनपा जीवन, जानिए पूरा सच!

 

छोटे तारे जो कथित तौर पर पृथ्वी पर गिरे और इस दुनिया से सभी डायनासोर का खात्मा हो गया। वास्तव में ये तारे पृथ्वी पर सभी जीवन को मिटा नहीं पाया। यही एक कारण हो सकता है कि –पृथ्वी पर जीवन वापस शुरू हो गया था।  रिपोर्टों में बताया गया है कि तारों के गिरने के बाद पृथ्वी पर उसके बाद फिर से जीवन शुरू हुआ था। तो कैसे तारों ने डायनासोर की जान ली और इसके साथ साथ अन्य 50 प्रतिशत जीवों को भी मार दिया?

ये भी पढ़ें- सिगरेट से भी खतरनाक है ये पीना…अगर आप पीते हैं तो हो जाइए सावधान!

ग्रह विज्ञान संस्थान की एक रिपोर्ट के अनुसार, उस आकार के एक  तारे ने कई कारणों से बड़ा नुकसान पहुंचा सकता था। उदाहरण के लिए, जब यह सतह की तरफ गिर रहा था, तो यह जंगली चट्टान और टुकड़े जलती हुई हो सकती थी, जंगलों में आग लग सकती थी। जब यह पृथ्वी पर गिरा तो  यह राक्षसी भूकंप पैदा कर सकता था इससे, निश्चित तौर पर सूनामी, ज्वालामुखी विस्फोट और भूस्खलन भी हो सकते थे।

ये भी पढ़ें- मां में होता है एक “लव हार्मोन” जो अपने बच्चों के खतरे में पड़ने पर करता है उनकी मदद!

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि मजबूत प्रभाव ने पृथ्वी की सतह से मिट्टी की परतों को उलट दिया है, और एक अध्ययन में यह उल्लेख किया गया है कि जीव गड्ढे में ही बन सकते हैं हालांकि, उन्होंने अभी तक जीवों के बारे में जानकारी जारी नहीं की है जो अध्ययन उन्हें किया है।

स्मिथसोनियन पत्रिका ने बताया कि प्रभाव के दौरान नष्ट हो चुके सभी प्राणियों में से, ऐसा लगता है कि मछली और अन्य जल जीव पृथ्वी के जल के जहरीले ना होने से बच गए थे। यह ध्यान रखना अच्छा है कि सभी डायनासोर उन तारों के गिरने पर नहीं मरे थे। संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा की वजह से कुछ अन्य मुख्य रूप से नष्ट हो गए थे। ऐसा लग रहा था कि उस समय की मछलियों में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं हो सकती थी।

ये भी पढ़ें- सिगरेट से भी खतरनाक है ये पीना…अगर आप पीते हैं तो हो जाइए सावधान!

इसके अलावा, अध्ययन के अनुसार, बड़े शाकाहारी डायनासोर के विलुप्त होने के कारण वनों की पनपने में वृद्धि हुई है। नए परिदृश्य में छोटे स्तनधारियों के विकास और प्रसार में वृद्धि हो सकती है, जिससे उन्हें संख्या में विकास और बढ़ने की इजाजत मिल जाती है। बॉनी मछली और स्तनधारियों के उदय ने पूरे ग्रह का पारिस्थितिकी तंत्र बदल दिया था।

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा