×

महिला स्पेसवॉकर्स चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद करती हैं

 

अंतरिक्ष स्टेशन पर इतिहास बनाने के बाद, नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर चांद को देखते हैं। यह पिछले शुक्रवार (18 अक्टूबर), कोच और मीर ने पहली बार “सभी महिला स्पेसवॉक” का संचालन किया, जिसके दौरान उन्होंने हार्डवेयर के एक दोषपूर्ण टुकड़े को बदल दिया जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को बिजली देने में मदद करता है।

आज   उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, कोच और मीर ने वेबकास्ट के माध्यम से मीडिया को संबोधित किया और नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम और चंद्र सतह पर पैर स्थापित करने के उनके सपनों के बारे में अपनी उत्तेजना साझा की। सितंबर में अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करने से पहले, मीर ने बताया, “मैं चाँद पर पहली महिला बनना बिल्कुल पसंद करूंगी। यह मेरा आदर्श मिशन होगा। यह हमारे लिए चाँद पर वापस जाने का समय है, और हम निकट भविष्य में ऐसा करने में सक्षम होंगे।  “मीर ने बताया कि उनके  लिए न केवल अंतरिक्ष यात्री बनना एक सपना था, बल्कि एक दिन में एक स्पेसवॉक पूरा करना भी था। उसने कहा कि वह “वास्तव में एक स्पेसवॉक करने की क्षमता की प्रतीक्षा कर रही थी ।” अंतरिक्ष यात्री ने वेबकास्ट के दौरान आज कहा, “मैंने भविष्य की योजनाओं के तहत अपनी हाई स्कूल की किताब में यह लिखा है कि  स्पेसवॉक पर जाना है। इसलिए, मैंने आखिरकार उस बॉक्स को चेक किया और उस सपने को जीया।” “एक और सपना चांद पर जाने का होगा। हमेशा वह छवि होती है, जो मैंने पहली ड्राइंग से की थी, जब मैंने पहली कक्षा में कहा था कि मैं एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती हूँ ।

मीर उन 12 महिलाओं में से एक है जो नासा के अंतरिक्ष यात्री वाहिनी में सक्रिय हैं और चंद्रमा की सतह पर मनुष्यों को उतारने के लिए पहले आर्टेमिस मिशन के लिए चुने जाने के योग्य हैं। कोच, जिन्होंने शुक्रवार के स्पेसवॉक को एक अनुभवी स्पेसवॉकर के रूप में नेतृत्व किया, उन 12 महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें चंद्रमा पर चलने वाली पहली महिला के रूप में चुना जा सकता है।
कोच ने आज वेबकास्ट के दौरान कहा, “चांद पर चलने वाली पहली महिला होने का गौरव प्राप्त करने का विचार भी लगभग थकाऊ है।” “बेशक, यह मेरा एक सपना होग,   लेकिन अभी के लिए, मैं सिर्फ यह जानने के लिए समझौता करूंगी कि मैं शायद कम से कम पहली महिला को चांद पर चलने के लिए जानती हूं, हिंट हिंट।” जैसा कि कोच ने कहा, “संकेत संकेत,” उसने मीर को चेलेंज  कर दिया, जिससे उसे चांद पर पहली महिला होने की उम्मीद थी।

यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि दोनों को एक ही समय में 2013 में अंतरिक्ष यात्री कोर में स्वीकार किया गया था और तब से महान दोस्त हैं। कोच ने कहा, “मुझे निश्चित रूप से चयन प्रक्रिया की जानकारी नहीं है, लेकिन मुझे पता है कि हमारे कार्यालय में हर एक व्यक्ति बेहद योग्य है और जो कोई भी व्यक्ति काम के लिए सही व्यक्ति होगा और वह आशाएं और सपने संजोएगा सभी का पता लगाने के लिए। ”

अंतरिक्ष स्टेशन पर इतिहास बनाने के बाद, नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर चांद को देखते हैं। आज उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, कोच और मीर ने वेबकास्ट के माध्यम से मीडिया को संबोधित किया और नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम और चंद्र सतह पर पैर स्थापित करने के उनके सपनों के बारे में अपनी उत्तेजना साझा की। महिला स्पेसवॉकर्स चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद करती हैं