×

हैकर इस कारण से हैक नही कर सकता आपका कंप्यूटर

 

जयपुर। आजकल कई तरह के साइबर क्राइम किये जा रहे है। इसके द्वारा लोगों को कई तरह की तकलीफ हो रही है। इसी तरह से वैज्ञानिकों ने हैकिंग पर रोक लगाने के लिए एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जो हैकिंग को अंजाम देने वाले प्रोग्राम को केवल अवरोधित करने में सक्षम है। इसी के साथ उसके सामने एक वैकल्पिक वास्तविकता रखता है यानि हैकरों को गुमराह करने के लिए उन्हें गलत डेटा उपलब्ध कराता है जिससे की हैकर अपने मसूबें में कामयाब नहीं हो पाते हैं।

इसलिए बता दे कि अमेरिका की सांदिया नेशनल लैबोरेट्रीज में अनुसंधानकर्ताओं द्वारा विकसित हाई फिडेलिटी अडेप्टिव डिसेप्शन एंड इम्यूलेशन सिस्टम (हेड्स) हैकर को ऐसी जानकारी देता है जिनपर वह भरोसा कर सकतें है लेकिन उसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं होता है। आपको जानकारी दे दे कि सैंडिया नेशनल लैबोरेट्रीज के विंस यूरियाज ने इसके बारे में बताया कि हैकर को रोक देना मात्र लगभग व्यर्थ है क्योंकि ये ऐसे शख्स होते है जिनको जितना मना करो ये उतना ही बिगड़ते हैं।  जैसा की हम जानते है कि विषमताएं हैकर के पक्ष में होती हैं

जैसे हमें उसका प्रवेश रोकने के लिए कई संभावित प्रवेश बिंदुओं को सुरक्षित करते है और एक हैकर को प्रवेश के लिए केवल एक बिंदु चाहिए होता है फिर वह आपने काम शुरू कर देता है। इससे वो कई ऐसी जानकारी भी हासिल कर लेता है जो शायद आप उम्मीद भी नहीं कर सकते हैं। आपको बता दे कि किसी डेटा स्रोत से एक हैकिंग प्रोग्राम को संक्षिप्त रूप से निकालने की बजाए, ऐसे प्रोग्राम को आसानी से हेड्स में ले जाया जाता है जो कि हूबहू तैयार की गई हार्ड ड्राइव, मेमोरी और डेटा संग्रह वास्तविक जानकारियों का आभास कराते हैंजो कि हैकर को गुमराह करते हैं।