×

ग्रीन कॉफी घटाती है आपका वजन, जानिये कैसे

 

जयपुर। आपने कई बार लोगों को कहते हुए सुना होगा कि कॉफी का ज्यादा सेवन करने से सेहत के लिए खतरा होता है इसके पीछे कारण है कि कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी यानी अनिमिया रोग का तोहफा देता है इससे पीड़ित लोगों के लिए काफी मुश्किल खड़ी कर देता है इसके साथ बता दे कि कैफीन आपको शरीर में मौजूद लौह तत्व को भी कम करता है। लेकिन हाल ही में हुई एक खोज से  ज्ञात हुआ है कि कॉफि पीने से कोई खतरा नही होता है।

शोधकर्ताओं ने इसके बारे में बताया कि इन खतरों के बचते हुए अगर आप कॉफी पीने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इनका कहना है कि ग्रीन कॉफी की ज्यादा मात्रा आपकी सेहत पर बुरा असर भी नहीं पटकती है क्योंकि ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है। तो ये हरी कॉफी आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाती हैं। इसे पीने के बाद आप 24 घंटे चुस्त, मस्त व स्वस्थ रह सकते हैं। आपको बता दे कि ग्रीन कॉफी के बीज में क्रोनॉलोजीकल एसिड पाया जाता है

जो कि हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रखता है और शरीर को सकारात्मक ऊर्जा भी देती है। शोधकर्ताओं की माने तो ग्रीन कॉफी के सेवन से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। ये खासकर मधुमेह रोगियो के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये तनाव से भी मुक्ति दिलाती है। उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करना है तो आपको भी ग्रीन कॉफी पीनी चाहिए। इसमें ग्रीन कॉफी बीन्स में प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं।