×

घर के बाहर खड़े मेहमान को फौरन पहचान लेगी गूगल की यह नई तकनीक

 

जयपुर। गूगल इन दिनों आपकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए ऐसे ऐसे नए नए उपकरण लेकर आ रहा है कि जिनसे हमारी दैनिक लाइफ काफी रोचक और आसान होती जा रही है। फिलहाल तो हम सब गूगल को सर्च इंजन की तरह की यूज करते रहते है। हाल ही में गूगल ने एक नई डिवाइस पेश की है। इसकी मदद से आपके घर के बाहर खड़े मेहमान को तुरंत पहचाना जा सकेगा।

इसे भी पढ़ लीजिए:- दवाइयों के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों बनी होती…

यानी के यह उपकरण तुरंत बता देगा कि दरवाजे पर कौन साहेब दस्तक दे रहे है। गूगल की यह आधुनिक घंटी जिसे नेस्ट हैलो नाम दिया गया है काफी चर्चा में है। गूगल एक की यह नई तकनीक वाली डोरबेल दरअसल चेहरे को पहचानकर उस बंदे की पहचान कर लेती है।

इसे भी पढ़ लीजिए:- घाव भरने के साथ ही यह मरहम पट्टी चमड़ी में घुल…

फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से युक्त यह स्मार्ट डोरबेल दरवाजे पर खड़े व्यक्ति का वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकती है। वाई-फाई से जुड़ी यह स्मार्ट डोरबेल सीधे आपको स्मार्टफोन पर उस शख्स की पूरी हिस्ट्री सेंड कर देती है। इस अनोखी डिवाइस में एक वाइड एंगल कैमरा लगा हुआ है। इसकी मदद से हाई डेफिनिशन वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। खास बात तो यह है कि यह डिवाइस नाइट विजन मोड में भी काम करती है। मतलब रात के वक्त आपके घर की हिफाजत करने का काम भी यह बखूबी कर सकती है।