×

ईएसए चंद्रमा पर रोबोट भेजने मे मदद कर रहा है

 

नासा 2024 तक चंद्रमा की सतह पर मनुष्यों को उतारने के लिए एक बड़ा धक्का देता है। नासा ने उल्लेख किया है कि वह एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करने के लिए चंद्रमा पर उतरना चाहता है। सतह पर लंबे समय तक विकिरण से अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए चंद्र गुफाएं एक संभावित विकल्प हैं। ईएसए ने एक प्रस्ताव जारी करने के लिए एक रचनात्मक तरीके की मांग करते हुए एक रोबोट जारी किया है जो इन गुफाओं का पता लगाएगा, जो कि पुराने भूमिगत लावा ट्यूबों से संबंधित हो सकता है जो ईनो पर सूख गए और ढह गए। यह अभियान ईएसए के ओपन स्पेस इनोवेशन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और 31 अक्टूबर को बंद होता है।

फ्रांसेओ सोरो ने कहा, “इन ट्यूबों की खोज और मैपिंग से चंद्रमा के भूविज्ञान के बारे में नई जानकारी मिल सकती है, लेकिन वे भविष्य के मानव आगंतुकों के लिए दीर्घकालिक आश्रय के रूप में एक दिलचस्प विकल्प भी हो सकते हैं।”  ईएसए ने बताया कि मिशन के साथ कई वैज्ञानिक उद्देश्य जुड़े हैं। भविष्य के खोजकर्ताओं को न केवल गुफाओं तक पहुंचने, नेविगेट करने और उन्हें मैप करने की आवश्यकता होगी, बल्कि अन्य संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।

ईएसए ने कहा कि कुछ संभावित विचारों में गुफा और “बाहर की दुनिया” के बीच संचार स्थापित करना शामिल है, जबकि अन्य में ऐसे उपकरण शामिल हैं जो गुफा के वातावरण का माप ले सकते हैं। लोर्डाना बेस्सोन ने कहा,” मिशन की अवधारणा एक एकल रोवर या एक साथ वितरित उपग्रह, रोबोट या रोवर सिस्टम पर आधारित हो सकती है।

“किसी भी तरह, हम उन प्रणालियों की तलाश कर रहे हैं जो चंद्र सतह पर उतरें, एक गुफा की पहचान करें और पहुंचें और चंद्रमा के वैज्ञानिक अन्वेषण में योगदान दें।”

नासा 2024 तक चंद्रमा की सतह पर मनुष्यों को उतारने के लिए एक बड़ा धक्का देता है। नासा ने उल्लेख किया है कि वह एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करने के लिए चंद्रमा पर उतरना चाहता है। सतह पर लंबे समय तक विकिरण से अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए चंद्र गुफाएं एक संभावित विकल्प हैं। ईएसए चंद्रमा पर रोबोट भेजने मे मदद कर रहा है