×

हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद की तरह खाने से जवान हो जाता है दिमाग

 

जयपुर। कहते है कि हरी सब्जी खाने से उम्र बढ़ जाती है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह नतीजा सामने आया है कि जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद खाते है उनका दिमाग काफी तरोताजा रहता है। यानी अगर आप सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करते हैं तो इससे आपका दिमाग 11 साल जवान हो जाता है। साथ ही हरी पत्तियों में पाए जाने वाले फाइबर की वजह से याददाशत बढ़ती है।

इतना ही नहीं ऐसे लोगों की सोचने समझने की क्षमता काफी बढ़ जाती है। इस अध्ययन के नतीजे न्यूरोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि इस बारे में अध्ययन करने के लिए उन्होंने दो समूह लिए थे। दोनों समूहों के बीच उम्र में 11 साल का फासला था। शोध में यह पाया गया कि हरी पत्तेदार सलाद दिमाग को काफी तरोताजा रखती है। दिमाग की सेहत को बढ़ाने का यह सबसे आसान औऱ सरल तरीका है।

तो अगर आप भी तेज दिमाग चाहते हैं तो अपनी खुराक में आज से ही हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इतना ही नहीं शोधकर्ताओं नै बताया है कि इस तरह की सलाद से डिमेंशिया जैसी बीमारियों पर भी काबू पाया जा सकता है। आज के इस व्यस्त दौर में लोग भूलने की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इसे रोकने के लिए हरी पत्तेदार सलाद अहम भूमिका निभा सकती है।